Close

जर्वे च के ग्रामीणों ने लिया संकल्प गोठान में ही करेंगे पैरादान

0  जर्वे च में गौमूत्र की खरीदी शुरू होने से पशुपालक हुए खुश, मितानिनों का किया गया सम्मान
जांजगीर-चांपा। जर्वे च की गोठान में ग्रामीणों ने गोबर, गौमूत्र बेचने के साथ गायों को नियमित रूप से पैरादान करने का संकल्प लिया और जर्वे च में गौमूत्र की खरीदी शुरू होने से ग्रामीण, पशुपालक किसानों ने प्रसन्नता व्यक्त की। इस दौरान गोठान समिति एवं ग्रामीणों के बीच हुई बैठक में मितानिन दिवस के अवसर पर ग्रामीणों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने पर मितानिनों का शॉल-श्रीफल देकर सम्मान भी किया गया। जिले में कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल के मार्गदर्शन में 21 से 23 तक विशेष अभियान चलाते हुए गोठानों में बैठक आयोजित की जा रही है।
जर्वे च की गोठान में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए सरपंच श्रीमती सरस्वती सूर्यवंशी ने कहा कि गांव में गोठान बनने से गायों के लिए आश्रय स्थल मिला है। अब यह गोठान ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) के रूप में विकसित किया जा रहा, जिससे ग्रामीणों, महिलाओं एवं युवा अपनी हुनर के मुताबिक कार्य कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि गोबर की खरीदी के साथ ही अब गौमूत्र की खरीदी भी होने लगी है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए गोठान में गायों के लिए पैरादान करने कहा। ग्रामीणों ने भी संकल्प लेते हुए गोठान में पैरादान करने कहा। इस दौरान जिला पंचायत प्रचार-प्रसार अधिकारी श्री देवेन्द्र यादव ने शासकीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। सचिवद्वारिका यादव ने बताया कि गोठान में 20 लीटर गौमूत्र तुमनाथ कश्यप के द्वारा बेचा गया और गोबर की खरीदी की गई। बैठक में करारोपण अधिकारी कलेश्वर यादव, एडीईओ अरूण यादव, कृषि विकास अधिकारी डी.एल.साहू, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री ए.आर.रात्रे, गोठान समिति अध्यक्ष श्री दिलीप कश्य, सचिव श्री द्वारिका यादव ने सहित महिला स्व सहायता समूह, मितानिन, ग्रामीण, किसान, पशुपालक उपस्थित रहे।


घर में न कराएं प्रसव
मितानिन दिवस के अवसर पर श्रीमती द्रोपदी साहू, श्रीमती ऊषा साहू, श्रीमती कस्तूरी तिवारी, श्रीमती सुशीला कश्यप, श्रीमती मालती यादव, श्रीमती श्यामबाई साहू, श्रीमती अनीता तिवारी, श्रीमती प्रभा तिवारी का जर्वे च सरपंच ने शॉल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया। सरपंच ने कहा कि गांव के हर ग्रामीण तक स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी एवं सुविधाओं को पहुंचाने का काम मितानिन के द्वारा किया जाता है जिससे गांव बीमारियों से दूर हुआ है। मितानिन श्रीमती द्रोपदी साहू ने कहा कि स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ लेकर अपने परिवार को खुशहाल बनाएं। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं का प्रसव अस्पताल में जाकर कराएं, घर में प्रसव कराने से महिला की जान जोखिम में पड़ने का खतरा बना रहता है।

scroll to top