Close

भारतीय सेना : 12वीं पास युवाओं के पास भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का सुनहरा मौका

भारतीय सेना

12वीं पास युवाओं के पास भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का सुनहरा मौका है। भारतीय सेना 12वीं पास युवाओं को लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का मौका दे रही है। भारतीय सेना ने अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषयों के साथ 12वीं की परीक्षा गणित विज्ञान विषय से उत्तीर्ण की है और जेईई मेन्स 2022 परीक्षा में शामिल हुए हैं और सेना में स्थायी अनुदान आयोग के लिए पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, वे इसके लिए पात्र हैं।

भारतीय सेना टीईएस-49 भर्ती : 90 रिक्तियों के लिए होगा चयन

इंडियन आर्मी की टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत टीईएस-49 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 30-12-2022 तक आवेदन कर सकते हैं। कुल 90 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है। कोर्स के चार साल के सफल समापन पर, कैडेटों को सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाने की सलाह दी जाती है।

उम्मीद्वारों की आयु सीमा

उम्मीदवार का जन्म दो जनवरी, 2004 से पहले नहीं होना चाहिए और एक जनवरी, 2007 के बाद नहीं होना चाहिए।

उम्मीद्वारों की शैक्षणिक योग्यता

मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। विभिन्न राज्य/ केंद्रीय बोर्डों के पीसीएम प्रतिशत की गणना के लिए पात्रता शर्त केवल 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। इसके अलावा उम्मीदवार को जेईई मेन्स 2022 में उपस्थित होना चाहिए।

One Comment
scroll to top