Close

भेंट-मुलाकात में सीएम ने आम जनता से लिया योजनाओं का फीडबैक

० छुरा निवासियों को दी बड़ी सौगाते, ग्राम पाण्डुका को उप तहसील बनाने की घोषणा
० छुरा में खुलेगा रजिस्ट्रार कार्यालय और छुरा बनेगा राजस्व अनुविभाग
रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज भेंट-मुलाकात में गरियाबंद जिले के राजिम विधानसभा के आदिवासी बाहुल्य ग्राम छुरा पहुंचे। छुरा में मिनी स्टेडियम स्थित हेलीपैड पर मुख्यमंत्री श्री बघेल का जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा आत्मीय स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने गरियाबंद जिले के गांव छुरा में छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना एवं राज्य गीत के साथ भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम में संस्कृति मंत्री एवं ग्रामीणों से जिले के प्रभारी मंत्री  अमरजीत भगत और राजिम विधायक  अमितेश शुक्ल मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किसानों से संवाद करते हुए गौ-सेवा के लिए पैरादान करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किसान ऋण माफी योजना, देश के सबसे सर्वाेच्च दर पर होने वाले धान खरीदी, गोधन न्याय, सुराजी गांव योजना नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राजीव गांधी युवा मितान, सहित सभी महत्वपूर्ण योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमने सरकार में आते ही अपने वायदे को पूरा करते हुए किसानों के कर्ज माफी की योजना बनाई। उन्होंने फीडबैक लेते हुए आमजनों से सीधा संवाद शुरू किया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजिम विधानसभा के छुरा में भेंट-मुलाकात के दौरान क्षेत्रवासियों को कई सौगातंे भी दी। उन्होंने छुरा में रजिस्ट्रार कार्यालय, छुरा को अनुविभाग बनाने, छुरा में स्थित स्टेडियम में लाईटिंग की व्यवस्था, छुरा में हिन्दी मीडियम स्वामी आत्मानंद स्कूल भवन, छुरा में आईटीआई भवन बनाने, ग्राम पाण्डुका को उप तहसील बनाने, सरगबुंदिया तालाब का सौन्दर्यीकरण, छुरा के ग्राम पंक्तियां में 33/11 केव्ही उपकेन्द्र का निर्माण, ग्राम पंक्तिया में हाई स्कूल के हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन की घोषणा की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हितग्राहियों को सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए
भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में विभागीय योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए। कार्यक्रम में मछली पालन विभाग के 16 हितग्राहियों को जाल, आइस बॉक्स और ग्रोथ प्रमोटर प्रदान किए गए। इसी तरह कृषि विभाग द्वारा 5 हितग्राहियों को नैपसेक स्प्रेयर, शिक्षा विभाग द्वारा निःशुल्क सरस्वती सायकल योजना के अंतर्गत स्वामी आत्मानंद स्कूल छुरा की 20 छात्राओं को सायकल, समाज कल्याण विभाग अंतर्गत 1 हितग्राही को ट्रायसायकल, 2 हितग्राहियों को इलेक्ट्रानिक सायकल, 2 हितग्राहियों को व्हील चेयर और 10 हितग्राहियों को श्रवण यंत्र वितरण किया गया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत 5 महिला स्व.सहायता समूहों को 80-80 हजार रूपए की राशि के चेक, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत 1 हितग्राही को अनुकंपा अनुदान राशि 1 लाख रूपए का चेक प्रदान किया।

ग्रामीणों का हाट बाजार क्लिनिक में हो रहा इलाज
मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ग्राम-खरमा निवासी  गौकरण घृतलहरे ने बताया कि मैं शुगर का पेशेंट था, हाट बाजार क्लीनिक योजना की गाड़ी हमारे बाजार में नियमित आती है, वहीं से इलाज करवाया, उन्होंने अच्छा इलाज किया। अच्छे डॉक्टरों से निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल रही है।
मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद स्कूल की छात्रा साक्षी साहू से छत्तीसगढ़ी में वार्तालाप किया जिसका जवाब साक्षी ने अंग्रेजी में दिया और उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया कि उनकी पहल से हमें स्कूल में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई की अच्छी सुविधा निःशुल्क मिल रही है। मुख्यमंत्री ने उससे कहा कि राज्य के सभी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में सप्ताह में एक दिन संस्कृत और राज भाषा छत्तीसगढ़ की पढ़ाई होगी। छुरा में आयोजित भेंट-मुलाकात में उन्होंने कहा कि संस्कृत देश की सबसे प्राचीन भाषा है। इस भाषा के महत्व को बचाए रखने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार काम कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणों से उचित मूल्य की दुकान से मिलने वाले राशन की जानकारी ली। महिला हितग्राही ने बताया उन्हें फ्री में 55 किलो चावल और दो किलो नमक मिल रहा है। मनीषा यादव ने बताया कि मैं कक्षा बारहवीं की छात्रा हूं, आगे भी पढ़ना चाहती हूं लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, उसकी समस्या सुनकर मुख्यमंत्री ने आगे कॉलेज की पढ़ाई के लिए एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की।

छत्तीसगढ़ के किसानों का हो रहा ऋण माफ
राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ लेते हुए किसान  अवध राम ने बताया कि मेरा 3 लाख 55 हजार कर्ज मांफ हुआ है। मैं हर साल 14 लाख का रुपए का धान समर्थन मूल्य में बेचता हूं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मुझे अब तक 3 लाख रुपए मिल गया है, जिससे मैने किस्त में इस साल हार्वेेस्टर लिया है। इसके लिए 9 लाख नगद देकर लिया। उन्होने बताया कि इस बार धान का मूल्य 2640 रुपए मिलने से आमदनी अच्छी होगी, जिससे क़िस्त पटाने में बहुत सहूलियत होगी। किसान अवध राम ने बताया उन्होंने नया मकान बनाया है। परिवार में 5 बच्चों की शादी की। इस शादी में कोई कर्ज नही लिया। आपकी सरकार रही तो हर साल 1 एकड़ जमीन लेंगे।छुरा में भेंट-मुलाकात के उपरांत मुख्यमंत्री आवेदन लेने लोगों के बीच पहुंचे, इस मौके पर उन्होंने स्वामी आत्मानंद के बच्चों के साथ सेल्फी भी ली।

scroll to top