Close

आज सोना-चांदी खरीदना चाहते हैं तो पहले यहां जानिए रेट्स, जानें गोल्ड महंगा हुआ या सस्ता

सोने और चांदी के दाम में आज ज्यादा घटत-बढ़त नहीं देखी जा रही है. सोने के दाम में सुबह ट्रेड खुलने के बाद लगभग स्थिर कारोबार हो रहा है और चांदी भी मामूली तेजी के साथ कारोबार कर रही है. सोने के दाम में आज जो मामूली गिरावट आई है उसके पीछे डॉलर की बढ़ती कीमत को कारण माना जा सकता है.

क्या है सोने और चांदी की कीमत

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने का फरवरी वायदा 0.02 फीसदी नीचे यानी 47,895 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है और चांदी की चमक को देखें तो ये और बढ़ गई है. चांदी के दाम मार्च वायदा पर 0.10 फीसदी की तेजी के साथ 61,575 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से देखे जा रहे हैं.

ट्रेड खुलने के बाद कैसी रही स्थिति

सुबह बुलियन मार्केट खुलने के बाद फरवरी वायदा पर सोना 27 रुपये या 0.6 फीसदी की गिरावट के साथ एमसीएक्स पर 47,953 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना हुआ था. वहीं चांदी में मार्च वायदा पर 68 रुपये या 0.11 फीसदी की तेजी के बाद 61,606 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बने हुए थे.

ग्लोबल मार्केट में सोनाचांदी

स्पॉट गोल्ड में 1782.95 डॉलर प्रति औंस के रेट हैं जबकि यूएस गोल्ड फ्यूचर्स में सपाट कारोबार देखा गया और ये 1783.60 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहे हैं.

देश में क्यों महंगा हो रहा है सोना

भले ही आज एमसीएक्स पर गोल्ड के रेट में गिरावट देखी जा रही है लेकिन सोना धीरे-धीरे अपनी तेजी बढ़ा रहा है. देश में शादियों के सीजन के चलते सोने की मांग बढ़ रही है और इस समय सोना अपट्रेंड दिखा रहा है. बुलियन मार्केट के जानकारों का मानना है कि सोने की तेजी जारी रहेगी और आगे इसमें ज्यादा इजाफा भी देखा जा सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स 150 अंक गिरकर 57500 के करीब, निफ्टी 17,200 के ऊपर खुला

One Comment
scroll to top