Close

रोजगार दिवस मनाकर किया ग्रामीणों को किया जागरूक

 

० मनरेगा के दिशा-निर्देशों की दी गई जानकारी
जांजगीर-चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले की ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीण एवं मनरेगा जॉबकार्डधारी परिवारों के सदस्यों को मनरेगा के तहत 100 दिवस के रोजगार, मजदूरी दर के अलावा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए जागरूक किया गया।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बताया कि सभी जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस आयोजन करने के निर्देश जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी को दिए है। उन्होंने कहा कि इस गतिविधि के क्रियान्वयन से महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत ग्रामीणों को रोजगार के अवसरों की उपलब्धता प्राप्त होगी तथा परस्पर विचारों व सुझावों के लिए एक मंच प्राप्त होगा। इसी तारतम्य में 7 दिसम्बर को जनपद पंचायत नवागढ़ की कार्यक्रम अधिकारी सुश्री धरमिन सिंगरोल ने ग्राम पंचायत नेगुरडीह में आयोजित रोजगार दिवस में तेलाई डबरी निर्माण कार्य के दौरान मनरेगा जॉबकार्ड धारी परिवार को हितग्राही मूलक कार्य की जानकारी दी।

रोजगार दिवस के माध्यम से ग्रामीणों को नए परिवारों के पंजीयन कराने, नवीन जॉब कार्ड प्राप्त करने, काम मांगने पर तिथियुक्त पावती प्राप्त करने, मातृत्व भत्ता आदि के बारे में बताया गया। इसके अलावा मनरेगा के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। बलौदा जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत रैनपुर में अमृत सरोवर तालाब गहरीकरण के दौरान मनरेगा रोजगार दिवस मनाया गया। इसके अलावा कमरीद, नवापारा ब, बसंतपुर, जर्वे च में जानकारी से ग्रामीणों को अवगत कराया गया। बम्हनीडीह की ग्राम पंचायत गतवा, जनपद पंचायत पामगढ़ की ससहा में रोजगार दिवस के माध्यम से जॉब कार्ड, मनरेगा मजदूरी भुगतान आदि के बारे में बताया गया। जनपद पंचायत जैजैपुर की ग्राम पंचायत बरदुली, आमगांव, जनपद पंचायत सक्ती की ग्राम पंचायत किरारी, जनपद पंचायत डभरा के ग्राम पंचायत खैरमुड़ा, मालखरौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सरसडोल, आमनदुला में ग्रामीणों को जानकारी दी गई। सक्ती जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत किरारी, गहरीनमुडा में मजदूरों को मनरेगा के कार्यों के बारे में जानकारी दी गई।

scroll to top