Close

नट समुदाय को योजनाओं से जोड़कर बढ़ाया जाएगा आगे: जिपं सीईओ

 

० जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल ने किया पामगढ़ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत मुलमुला, चंडीपारा, बारगांव, लोहर्सी, शिवरीनारायण का निरीक्षण

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बुधवार को पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत मुलमुला, चंडीपारा, बारगाँव, लोहर्सी, शिवरीनारायण का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत बारगांव में रहने वाले नट समुदाय से मिली। उन्होंने कहा कि नट समुदाय को शासकीय योजनाओं से जोड़ते हुए आगे बढ़ाया जाएगा। एनआरएलएम के माध्यम से समूह का लिंकेज करते हुए उन्हें लोन दिलाया जाएगा। इसके अलावा मुलमुला, लोहर्सी गोठान में रीपा योजना के अंतर्गत समूह, युवाओं, ग्रामीणों से चर्चा की। चंडीपारा में संचालित जेंडर संसाधन केंद्र का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री घोषणा के अनुरूप शिवरीनारायण में बन रहे पुस्कालय का निरीक्षण किया।
जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि नट समुदाय को समाज की मुख्य धारा से जोड़कर आगे बढ़ाना है। समुदाय की महिलाओं, युवाओं से कहा कि सुअर पालन के साथ ही बकरी पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन सहित अन्य कार्यों से जुड़कर आगे बढ़ सकते है। इससे गांव में रहते हुए बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें पलायन नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने समुदाय के सदस्यों से कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को आगे बढ़ाना चाहिए, नियमित रूप से बच्चों को स्कूल भेजा जाए। उन्होंने जनपद पंचायत सीईओ श्री नीर निधि नंदेहा से समुदाय के द्वारा किए जाने वाले कार्यों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्राम पंचायत सरपंच, जनप्रतिनिधि, पशुपालन विभाग उपसंचालक के पी पटेल, एनआरएलएम प्रभारी उपेन्द्र कुमार, जनपद पंचायत पामगढ़ मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीरनिधि नंदेहा सहित जिला एवं जनपद पंचायत के अधिकारी सहित शामिल रहे।


रीपा से जुड़कर बने स्मार्ट व्यापारी
जिला पंचायत सीईओ डॉ ज्योति पटेल ने ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा के अंतर्गत चयनित पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत मुलमुला, लोहर्सी का दौरा किया। उन्होंने कहा कि रीपा से जुड़कर स्मार्ट व्यापारी बन सकते हैं। उन्होंने रीपा में चयनित मुर्गी पालन, नर्सरी, सेनेटरी, मशरूम, नमकीन, ढाबा के लिए समूह, युवाओं एवं ग्रामीणों से कहा कि गोठान में बिजली, पानी, संसाधन आदि आवश्यक जरूरतों को पूरा किया जाएगा। इस दौरान लोहर्सी में जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने भी समूह की महिलाओं, युवाओं, ग्रामीणों से योजना के माध्यम से जुड़कर आगे बढ़ने कहा।

महिलाओ का बढ़ाया मनोबल
जिला पंचायत सीईओ ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत पामगढ़ के चंडीपारा में संगवारी जेंडर संसाधन केंद्र में स्व सहायता समूह की महिलाओं से मुलाकात की। महिलाओं ने बताया कि विगत दिनों ही केन्द्र की शुरुआत हुई है। जिसमें सामाजिक गतिविधि के तहत महिलाओं के संरक्षण, अधिकार, घरेलू हिंसा, उत्पीड़न, लैंगिक समानता पर कार्य करने, प्रताड़ित महिलाओं को आवश्यक मार्गदर्शन देते हुए सहयोग किया जाएगा।

scroll to top