Close

केन्द्रीय दूरसंचार सचिव से मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने की मुलाकात

० भारतनेट परियोजना, 4जी सेचुरेशन और 5 जी रोल आउट पर हुई चर्चा

रायपुर।दूरसंचार मंत्रालय भारत सरकार के सचिव के. राजारमन ने रायपुर प्रवास के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन के साथ बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री एवं इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव  सुब्रत साहू शामिल हुए।

छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने बैठक चर्चा करते हुए बी.एस.एन.एल को प्रचार-प्रसार पर तेजी से कार्य करने को कहा है। साथ ही सोशल मीडिया जैसी नवीन टूल्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया है। के. राजारमन ने बैठक में भारतनेट परियोजना फेस-1 एवं फेस-2 की समीक्षा की गयी। के. राजारमन ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 574 गांवों मे कनेक्टिविटी दिया जाना शेष है, जिसे जून 2023 तक पूरा किये जाने का लक्ष्य है। बैठक के दौरान 4जी सेचुरेशन पर चर्चा करते हुए  के. राजारमन ने बताया कि देश में 25 हजार से अधिक गांव में अभी नेटवर्क नहीं है। जिनमें 1431 छत्तीसगढ़ के गांव शामिल है। प्रदेश में प्राथमिकता के साथ 646 नये टॉवर लगाकर नेटवर्क का विस्तार किया जायेगा। राज्य में 5जी रोलआऊट के लिए वर्तमान पॉलिसी को अपग्रेट किया जा रहा है। इससे 5जी को रोल आउट की तैयारी जैसेः- 5जी पोर्टल में फार्म को शामिल करना, मॉडल बिल्डिंग में इनबिल्डिंग विनिमयों में सालुशन को शामिल करना प्रमुख है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने सुझाव दिया कि 5जी रोलआऊट को छत्तीसगढ में गति प्रदान करने का लिए छत्तीसगढ़ के ’’युवा मितान’’ का उपयोग किया जा सकता है। इस अवसर पर चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल, चिप्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ शर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजितेश पाण्डे, यूसोफ नई दिल्ली के डिप्टी एडमिनिस्ट्रेटर शील पी. गौतम, मुख्य महाप्रबन्धक बी.एस.एन.एल, छत्तीसगढ़ बी.बी.एन.एल. और चिप्स के अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

scroll to top