Close

BSNL 5G Service का ट्रायल अगले 5 से 7 महीनों में शुरू किया जा सकता है

BSNL

सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL की 4G टेक्नोलॉजी को अगले 5-7 महीनों में 4G टेक्नोलॉजी पर अपग्रेड किया जाएगा। देश में 1.35 लाख टेलिकॉम टावर में 5G नेटवर्क को उपलब्ध करा दिया जाएगा। केंद्रीय टेलिकॉम और रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बता दें कि देश में लगातार 5G नेटवर्क रोल आउट कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस में 5G नेटवर्क की शुरुआत की थी।

टेलिकॉम सेक्टर में 4000 करोड़ का फंड

II इवेंट में बोलते समय केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार की योजना, स्वदेशी इनोवेशन को प्रोत्साहित करने के लिए टेलिकॉम टेक्नोलॉजी डिवेलपमेंट में फंड को 500 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 4000 करोड़ करने की है। कोटक बैंक के सीईओ उदय कोटक ने वैष्णव से टेलिकॉम सेक्टर में BSNL की भूमिका पर सवाल पूछा तो उन्होंने जवाब दिया कि BSNL टेलिकॉम क्षेत्र में एक बहुत मजबूत और स्थापित कंपनी बनेगी।

वैष्णव ने आगे कहा कि देश के ग्रामीण इलाकों में करीब 1,35,000 मोबाइल टावर मौजूद हैं जहां दूसरी टेलिकॉम कंपनियां की फुल कवरेज अभी नहीं है। उन्होंने कहा, ‘टेलिकॉम टेक्नोलॉजी स्टैक रोल आउट होने जा रहा है। यह एक 4जी टेक्नोलॉजी स्टैक है जिसो 5 से 7 महीनों में ही 5G पर अपग्रेड कर दिया जाएगा। और इस टेक्नोलॉजी स्टैक को देश में 1.35 लाख टेलिकॉम टावर में रोल आउट होगा।’

5G टेस्टिंग के लिए उपकरण मुहैया कराने को कहा

BNSL ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज से 5G टेस्टिंग के लिए उपकरण मुहैया कराने को कहा है। ताकि टेलिकॉम कंपनी 5G सर्विस के लिए ट्रायल शुरू कर सके। मंत्री ने कहा कि BNSL नेटवर्क पर 5G रोल आउट के साथ ही, देश की तीन बड़ी टेलिकॉम कंपनियों की तुलना में सरकारी कंपनी भी टेलिकॉम स्पेस में बड़ी खिलाड़ी बन जाएगी। खासतौर पर उन दूरदराज के इलाकों में जहां बाकी टेलिकॉम कंपनियां सर्विस नहीं ऑफर करतीं।

 

 

यह भी पढ़े:-फीफा वर्ल्ड कप 2022 : अब क्वार्टर फाइनल मुकाबलों की आ चुकी बारी, आज से अंतिम-8 के मुकाबले शुरू

scroll to top