Close

गुजरात: भूपेंद्र पटेल ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ , बनें राज्य के 18 वे सीएम

अहमदाबाद. गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खुशमिजाज नेता भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को फिर से एक मुख्यमंत्री के पद पर आसीन हुए।राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं ने शपथ समारोह में शिरकत की. पटेल के साथ 16 अन्य नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली. इनमें आठ को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘भूपेन्द्र भाई पटेल को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई. मैं उन सभी को भी बधाई देना चाहूंगा, जिन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. यह एक ऊर्जावान टीम है, जो गुजरात को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी.’

प्रदेश में भाजपा ने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) को शिकस्त देकर प्रचंड बहुमत हासिल किया है. भाजपा के समर्पित कार्यकर्ता भूपेंद्र पटेल ने नगर निकाय स्तर से राज्य की राजनीति में अपना मुकाम हासिल किया. पार्टी ने पिछले साल जब राज्य में पूरी ही सरकार को बदलने का फैसला किया था तब मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेंद्र पटेल के चयन ने सभी को चौंका दिया था. पार्टी ने तब विजय रूपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाया था. मुख्यमंत्री पद की दौड़ में भूपेंद्र पटेल ने तत्कालीन उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कई अन्य को पछाड़ दिया था.

सितंबर 2021 में मुख्यमंत्री बनने से पहले भूपेंद्र पटेल को अहमदाबाद से बाहर कम ही लोग जानते थे. यहां तक कि उनसे पार्टी के अंदर भी ज्यादा लोग परिचित नहीं थे. उन्होंने गुजरात में खुद को एक नेता के तौर पर स्थापित करने के लिए कई कड़े फैसले किए. भाजपा पहले ही ऐलान कर चुकी थी कि पार्टी को बहुमत मिलने पर भूपेंद्र पटेल ही राज्य के मुख्यमंत्री होंगे. ‘ओपिनियन पोल्स’ (सर्वेक्षणों) में वह गुजरात का नेतृत्व करने के लिए लोगों की पहली पसंद के तौर पर उभरे थे.

 

scroll to top