Close

राशिफल: ग्रहों की चाल का आज इन राशियों पर पड़ रहा है विशेष प्रभाव, जानें 12 राशियों का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 14 दिसंबर 2021 मंगलवार को मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी की तिथि है. इसे मोक्षदा एकादशी कहा जाता है. आज मंगलवार को आश्विनी नक्षत्र और चंद्रमा का गोचर मेष राशि में हो रहा है. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. शिक्षा, जॉब, बिजनेस आदि के लिए आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन मानसिक उलझनों को दूर करने के लिए अपनों पर भरोसा और विश्वास बढ़ाने की आवश्यकता है. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो अपने सहयोगियों से वार्तालाप करते समय विनम्रता का प्रयोग करें, अन्यथा कठोर वाणी उनका दिल दुखा सकती है.व्यापार के बदलाव को लेकर विचार करना चाहिए, लेकिन ध्यान रहें बदलाव के दौरान सहयोगियों की संख्या कम हो सकती है. विद्यार्थियों को आलस्य के चलते पढ़ाई में मन कुछ कम लगेगा.  सेहत के हिसाब से दिन सामान्य रहेगा. भूमि या मकान खरीदने के लिए लोन लेने जा रहे हैं तो उसमें देरी न करें, ग्रहों की स्थिति आपकी संपत्ति में वृद्धि करा सकती है.

वृष- आज के दिन की शुरुआत कुछ धीमी गति से आरम्भ हो सकती है लेकिन शाम तक चीजें समानता सामान्य हो जाएंगी. कर्मक्षेत्र में कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है. आपको मेहनत करते हुए, प्रगति के द्वार खोलने होंगे. व्यापारियों को वर्तमान समय को देखते हुए धैर्य के साथ रहने का प्रयास करना सही रहेगा अन्यथा इसका असर व्यापार व स्वास्थ्य दोनों में देखने को मिलेगा.सर्वाइकल स्पाटीलाइटिस के मरीजों को आज अपने सोने की स्थिति को ठीक करना चाहिए, अन्यथा यह दिक्कत परेशानी का कारण बनेगी. जिन लोगों की विवाह की बात चल रही है उनको किसी भी रिश्ते के लिए हामी भरने से पहले जांच-पड़ताल कर लें.

मिथुन- आज के दिन चिंताओं से निकलने के लिए स्वयं रास्ते खोजने चाहिए. ऑफिस में काम को कुशल बनाने के लिए बुद्धि का पूर्ण प्रयोग करें, क्योंकि मेहनत से ज्यादा दिमाग कठिन कार्य को आज सरल कर देगा. वहीं कार्यों को पूरा करने के लिए अन्य लोगों की सहायता भी ले सकते हैं.व्यापार में पार्टनर के द्वारा लिए गए फैसलों पर उनका साथ दें न की विरोध करें. हेल्थ में चिंता का नकारात्मक प्रभाव स्वास्थ्य पर न पड़ने दें, दिल से कमजोर लोगों को  ध्यान और मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए. पिता के माध्यम से आपको लाभ हो सकता है, उनके कहें मार्गदर्शन पर चलें.

कर्क- आज के दिन महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को संभाल कर रखें, साथ ही डेटा सेविंग को लेकर भी अलर्ट रहें. लेखन से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है, लेखन शैली पर फोकस करना चाहिए. नौकरी से जुड़े लोग मेहनत करते रहें जल्द ही शुभ समाचार मिल सकता है.व्यापारियों को कोई भी बड़ा अकाउंट कैश में लेने से बचना है.  आज रोग के प्रति सचेत रहना होगा जो लोग नशे का सेवन करते हैं उनको गंभीर बीमारी होने की आशंका बनी हुई है. घर में यदि आप छोटे हैं तो परिवार के विवाद में बोलने से बचना चाहिए, अन्यथा बड़े लोगों के क्रोध का सामना करना पड़ेगा.

सिंह- आज के दिन कठिन परिश्रम व अत्यधिक प्रयास करने के बावजूद आपको सफलता मिलने में संदेह है.ऑफिस में आज सहयोगी से मदद कम मिल पाएगी, इसलिए आपको धैर्य पूर्वक समय को निकालना होगा. यदि आप प्रोफेशन से टीचर हैं तो अपनी आजीविका में नये रास्ते खोजने होंगे. व्यापार फलदायक व लाभप्रद है, पार्टनरशिप में किये गये कार्य सफल होंगे. स्वास्थ्य में मीठी चीजों का सेवन करने से बचना होगा, खासकर जो शुगर से संबंधित बीमारी से ग्रस्त हैं. वाहन चलाने में सावधानी रखें, दुर्घटना होने की आशंका है. भरोसेमंद मित्रों का साथ मिलेगा, उनसे दिल की बातों को भी साझा कर सकते हैं.

कन्या- आज के दिन अपने व्यवहार में परिवर्तन लाने का प्रयास करें, अनावश्यक रूप से सोच-विचार वाली स्थितियों से दूरी बनानी होगी. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को कार्य में आ रही चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, सभी कसौटियों में खरा उतरना होगा. लोहे के व्यापारियों को मुनाफा मिलने की संभावना है. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान रखना चाहिए अन्यथा नकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. ग्रहों का फायरी कांबिनेशन चेस्ट में चलन दे सकता है इसलिए तली-भूनी चीज़ों से दूर रहते हुए, फलों का अधिक सेवन करना ही उत्तम रहेगा. माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, यदि साथ नहीं रहते हैं, तो फोन पर ही उनका हाल-चाल लें.

तुला- आज के दिन की शुरुआत भक्ति भाव से करें. श्री हनुमान जी को पुष्पांजलि अर्पित करें. जिन लोगों का पूजा पाठ में मन नहीं लग रहा है, वह सावधान हो जाएं यह भविष्य के लिए ठीक नहीं.शेयर मार्केट में पैसा सोच-समझ कर लाएं डूब सकता है. ऑफिशियल कार्य बेहतर करने की प्लानिंग करनी चाहिए साथ ही मेल पर नजर बनाए रखना होगा, ध्यान रहे कि महत्वपूर्ण मेल आपकी नजर से निकल न जाएं.होटल व रेस्टोरेंट के व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. सेहत में त्वचा से संबंधित परेशानियां होंगी या किसी न किसी एलर्जी के कारण आप परेशान रहेंगे. मां की ओर से मार्गदर्शन मिलेगा.

वृश्चिक- आज के दिन किन्हीं कारणों से यात्राएं करनी पड़ सकती है, लेकिन ध्यान रहें सुरक्षा को लेकर लापरवाही न करें. ऑफिशियल कार्यों में भी मन कुछ कम ही लगेगा लेकिन कार्यों को थोड़ा-थोड़ा करके ही पूरा करें.कीटनाशक दवाइयों का बिजनेस करने वालों को लाभ होगा. तो वहीं खुदरा व्यापारियों को आज मंदी का सामना करना पड़ सकता है. कला जगत से जुड़े लोगों को सफलता हाथ लगती दिखाई दे रही है.सेहत की बात करें तो  जिन लोगों को थायराइड की समस्या है, उनको दवा नियमित लेनी चाहिए. पारिवारिक विवादों से दूर रहना होगा. गड़े मुर्दे न उखाड़े. पिता की बातों को गंभीरता से सुने.

धनु- आज के दिन  स्वयं की कमी को तत्काल स्वीकार करते हुए त्रुटियों को दूर करना चाहिए. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो ग्रहों की सकारात्मक स्थितियाँ प्रमोशन के संकेत दे रही है यदि ऐसा कुछ दिन पहले हो चुका है तो ऑफिस में सुविधाएं बढ़ जाएंगी. व्यापार कि बात करें तो किसी भी बड़े परिवर्तन अथवा नवीन व्यापार को स्टार्ट करने के लिए सोच-समझकर ही आगे बढ़े. हेल्थ में अत्यधिक क्रोध अच्छे स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है. इसलिए मानसिक शांति को महत्व दें. मां को नाराज न करें, क्योंकि उनकी शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद आपके लिए अति आवश्यक है. वहीं ननिहाल पक्ष से शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है.

मकर- आज के दिन बुद्धिमत्ता को पहचाने जो कि आपका मूल नेचर है. रचनात्मक विचारों को काम में प्रयोग करें. ऑफिशियल जो कार्य बनते नजर आ रहे थे, वह आज रुक सकते हैं इसको लेकर परेशान होने के बजाए अन्य कार्यों को पूर्ण करने पर ध्यान देना चाहिए. जो लोग पिता के बिजनेस में हाथ बंटा रहें हैं उनको व्यापारिक फैसला लेने से पहले पिता से सलाह करनी चाहिए. हेल्थ में वर्तमान समय में भी महामारी (कोरोना) से बचेते हुए बाहर के बने भोजन से बचे. घर के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट, कीमती चीजों को संभाल कर रखें, चोरी और खोने की आशंका बनी हुई है.

कुंभ- आज के दिन आध्यात्मिक भाव जागृत करके रखना होगा, यदि संभव हो तो रामचरितमानस, गीता व हनुमान चालीसा का पाठ करें. भगवत् भजन में भी समय देना उपयुक्त रहेगा. ऑफिस में भविष्य के कार्य योजनाओं के लिए मीटिंग का दौर चलेगा जिसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी. व्यापारियों को बहुत ज्यादा एग्रेसिव होना, ग्राहकों पर अच्छा असर नहीं डालेगा, इसलिए व्यापारिक मानसिकता के साथ हित देखते हुए काम करें.स्वास्थ्य की दृष्टि से ठण्ड गर्म की स्थिति हेल्थ में गिरावट करेगी, वहीं बाहर जाते समय मास्क आदि लगा कर ही निकले. पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी. अनावश्यक व्यय से नुकसान होने की आशंका है.

मीन- आज के दिन शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक शक्ति के ह्रास से बचना चाहिए. ऑफिशियल कार्यों को लेकर जल्दबाजी न करें, ऐसा करना काफी लम्बे समय तक परेशानी में डाल सकता है. व्यापार को बढ़ाने की तैयारी कर लेनी चाहिए, सोचे गए मुनाफे हाथ लग सकते हैं. वहीं दूसरी ओर किसी को भी कटु वचन न बोलें, संयमित वाणी का प्रयोग व्यापार के लिए अच्छा रहेगा.  स्वास्थ्य की दृष्टि से लीवर की केयर करें. पाचन तंत्र मजबूत रहें, इस बात का विशेष ख्याल रखना होगा. पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित रहने वाला है, वहीं  घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- महंगाई से आम लोगों को राहत नहीं, नवंबर महीने में थोक मूल्य आधारित महंगाई दर 12 सालों के उच्चतम स्तर पर

One Comment
scroll to top