Close

शहर से गांव तक जर्जर सड़को की करें मरम्मत

० जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक में लिया सदस्यों ने निर्णय

जांजगीर चांपा। जिला पंचायत सभाकक्ष में गुरूवार को जिला पंचायत श्रीमती यनिता यशवंत चंद्रा की अध्यक्षता में सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पूर्व बैठक पालन प्रतिवेदन पर चर्चा की गई। सदस्यों ने एजेंडे पर चर्चा करते हुए कहा कि बारिश के बाद शहर से जोड़ते हुए गांव तक की सड़कों की स्थिति बहुत खराब है, जिस पर चलना भी मुश्किल है, ऐसी सड़कों की मरम्मत कर दुरुस्त किया जाए। बनने वाली सड़कों की गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए जो ठेकेदारों लापरवाही करें उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। बैठक में पामगढ़ विधायक श्रीमती इंदू बंजारे, उपाध्यक्ष सहित जिला पंचायत सदस्य, विधायक प्रतिनिधि, सामान्य सभा सचिव जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल मौजूद रही।

बैठक में सदस्यों ने कहा कि कई गांव में सड़क की आवश्यकता है उसका प्रस्ताव विभागीय अधिकारी तैयार करें। सदस्यों को अधिकारियों ने चल रहे सड़क निर्माण कार्यों की जानकारी से अवगत कराया। सदस्यों ने बैठक में रवि फसल के लिए नहरों से दिए जाने वाले पानी पर चर्चा की। विभागीय अधिकारी ने बताया कि जिले में रवि फसल के लिए 15 जनवरी से 30 अप्रैल तक अकलतरा और जांजगीर की नहरों से पानी दिया जाएगा। सदस्यों ने बारिश के पहले नहरों की मरम्मत करने, साफ सफाई करने के निर्देश दिए। इसके अलावा कृषि विभाग द्वारा रवि फसल के लिए खाद की उपलब्धता पर जानकारी दी गई।

सदस्यों ने कहा कि पीएचई विभाग द्वारा नल जल योजना एवं जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्य में रोड की खुदाई की गई है उसको दुरुस्त किया जाए। इसके अलावा महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत निर्माण कार्य मजदूरी भुगतान करने के लिए एमआईएस में दर्ज करने के लिए कितना शेष है, वर्तमान में चल रहे कार्यों की जानकारी दी गई। रीपा के अन्तर्गत स्वीकृत कार्य की जानकारी से सदस्यों को अवगत कराया गया। क्रेशर, खदानों के द्वारा चल रहे ट्रक से सड़कों की हालत खराब हुई है ऐसे संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश खनिज विभाग को दिए गए। बैठक में पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, एबीएम, आदिम जाति कल्याण विभाग, सहकारिता विभाग, लोक निर्माण विभाग, खाद्य विभाग, सिंचाई विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, पीएम आवास, महिला बाल विकास विभाग, उद्योग एवं पर्यावरण विभाग, वन विभाग के कार्यों को लेकर सदस्यो को जानकारी दी गई है।

बैठक में सदस्यों को बताया 17 दिसम्बर को आयोजित होने वाले छत्तीसगढ़ गौरव दिवस की जानकारी दी गई। सदस्यों को गोठान में होने वाले कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया गया। सदस्यों ने बैठक में विभागीय अधिकारी के अनुपस्थित रहने और प्रभारी अधिकारी को बैठक में भेजने को लेकर गहरी नाराजगी व्यक्त की। इसके साथ ही कार्यक्रमों में सदस्यों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिपं उपाध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह, श्रीमती कुसुम कमल किशोर साव, लखनलाल साहू, गणेशराम साहू, श्रीमती शिवकुमारी रात्रे, दिलेश्वर साहू, श्रीमती सुष्मिता सुमित प्रताप सिंह, लाल बहादुर सिंह, श्रीमती श्रीमती उमा राजेन्द्र राठौर, इंजी प्रदीप पाटले, श्रीमती जयाकांता हरिशंकर राठौर, श्रीमती इंद्रा राजेश लहरे, निर्मल सिन्हा, श्रीमती विद्या सिदार, श्रीमती हरिप्रिया रूपेश वर्मा, श्रीमती साक्षी युगल किशोर बंजारे, श्रीमती रामबाई सिदार, विधायक प्रतिनिधि गुलजार सिंह सहित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

scroll to top