Close

एटीएम से पैसा निकालने वालों के लिए जरूरी खबर, नियमों में हो गया बड़ा बदलाव, जानिए अब कैसे निकाल पाएंगे कैश?

अगर आप भी एटीएम मशीन (ATM Machine) से पैसा निकालने जा रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. एटीएम मशीन (SBI ATM) से कैश निकालने के नियमों में बदलाव हो गया है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने एटीएम (SBI ATM Cash) से कैश निकालने वाले ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किया है.

एंटर करना होगा ये नंबर 

आपको बता दें अगर आप एसबीआई एटीएम से कैश निकालने जा रहे हैं तो आपको ओटीपी एंटर करना होगा. बैंक के इस नए नियम के तहत ग्राहक बिना ओटीपी के पैसा नहीं निकाल पाएंगे. बैंक के एटीएम से कैश निकालने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसको एंटर करने के बाद ही आप पैसा निकाल पाएंगे.

फ्रॉड से बचाने के लिए शुरू की सुविधा

स्टेट बैंक ने ट्वीट करके इस बारे में ग्राहकों को जानकारी दी है. बैंक ने बताया कि नकद निकासी सिस्टम को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है. देश में इस समय धोखाधड़ी के कई मामले देखने को मिल रहे हैं. इसी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

10000 से ज्यादा कैश निकालने पर देना होगा OTP

अगर आप एटीएम के जरिए 10,000 से ज्यादा रुपये की कैश निकासी करते हैं तो आपके ऊपर यह नियम लागू होगी. अगर आप 10,000 कम कैश निकालते हैं तो आपके ऊपर यह नियम लागू नहीं होंगे. बता दें इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

63,906 हैं ATM

आपको बता दें SBI के पास भारत में 71,705 BC आउटलेट्स के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 ATM/CDM का सबसे बड़ा नेटवर्क है. इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या लगभग  9.1 करोड़ और 2 करोड़ है.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या आज मिली पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत, जानिए आपके शहर में क्या हैं रेट्स

One Comment
scroll to top