Close

मोहम्मद शमी दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर , बीसीसीआई ने शमी के टीम में ना होने की बताई वजह

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए हैं। मोहम्मद शमी को टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है, जबकि दीपक चाहर ने वनडे से हटने का अनुरोध किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शनिवार 16 दिसंबर को एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी दी। 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में शमी की उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर थी और बीसीसीआई ने उन्हें मंजूरी नहीं दी है। शमी टखने की चोट से उबर रहे हैं।

 

बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, “मोहम्मद शमी, जिनकी टेस्ट सीरीज में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी, को बीसीसीआई मेडिकल टीम ने मंजूरी नहीं दी है और उन्हें दो टेस्ट मैचों से बाहर कर दिया गया है।” दूसरी ओर, दीपक चाहर ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वह उपलब्ध नहीं होंगे। यह तेज गेंदबाज इस समय पारिवारिक आपात स्थिति से गुजर रहा है। दीपक चाहर ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वह पारिवारिक चिकित्सा आपातकाल के कारण आगामी वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। पुरुष चयन समिति ने उनके स्थान पर आकाश दीप को नामित किया है।

पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से 30 दिसंबर 2023 को सुपर स्पोर्ट पार्क सेंचुरियन में खेला जाएगा। सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच न्यूलैंड्स केपटाउन में 3 जनवरी 2024 से 7 जनवरी 2024 तक खेला जाएगा। पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। वहीं, दूसरा टेस्ट मैच दोपहर दो बजे से शुरू होगा।

भारत की वनडे टीम-
रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान)(विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, अवेश खान , अर्शदीप सिंह, आकाश दीप

टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

scroll to top