Close

उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के जंगल में वन्य प्राणियों पर नजर रखने 200 टैप कैमरा लगाये गए

० जंगल में लगाये गये कैमरे में 3 दिनों के भीतर तेन्दुआ, भालू, जंगली सूअर, मोर, लोमड़ी, हिरण, लकड़बघ्घा, खरगोश जैसे वन्य प्राणियों की सैकड़ों तस्वीर हुई कैद

गरियाबंद। उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व एक ओर जहां राजकीय पशु वनभैंसा के नाम से जाना जाता है। वही उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व क्षेत्र में अन्य वन्यप्राणी भारी संख्या में पाये जाते है। वन्य प्राणियों के गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इन दिनों वन विभाग द्वारा जंगल में टैप कैमरा लगाये जा रहे है। पिछले तीन दिनों के भीतर तेन्दुआ,भालू, जंगली सुअर, लकड़बघ्घा, मोर, हिरण, खरगोश जैसे वन्य प्राणियों के सैकड़ों तस्वीर इन कैमरो में कैद हुआ है। उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व क्षेत्र के जंगलो में वन्य प्राणियों के गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वन विभाग द्वारा फिर एक बार टैप कैमरा लगाया जा रहा है।

उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के कोर और बफर जोन ऐरिया में कैमरा लगाये जाने के पीछे वन विभाग का उद्देश्य रहता है कि वन्य प्राणियों के जहां एक ओर फोटो के माध्यम से उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। वही इससे यह भी पता चलता है कि जंगल के भीतर कितने प्रकार के वन्य प्राणी है पिछले कई वर्षो से यहा के जंगलो में ट्रैकिंग कैमरा लगाये जा रहे है जिसमें कई दुर्लभ वन्य प्राणियों के तस्वीर भी कैद हुए है। आधुनिकता तकनीकी से लैश इस कैमरे में कई खासियत है। इसे पेड़ व टहनियों में छिपाकर लगाया जाता है, जिससे आसानी से वन्य प्राणियो की तस्वीर इसमें कैद होती है।

वरुण जैन उपनिदेशक ने बताया कि 250 कैमरे जंगल में लगाये जायेंगे
इस सबंध में उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के उपनिदेशक वरूण जैन ने चर्चा करते हुए बताया कि टाईगर रिजर्व के जंगल क्षेत्र में हर वर्ष टैप कैमरा लगाये जाते है, और बारिश में इसे निकाल दिया जाता है। अब फिर टैप कैमरा लगाया जा रहा है 200 कैमरा लगाया जा चुका है। उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व में कुल 250 कैमरा लगाये जायेंगे और कैमरा लगाने के लिए पिछले दिनों विभाग के स्थानीय अधिकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। कैमरा में कई वन्य प्राणियों के तस्वीर कैद हुए है।

scroll to top