Close

SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 45 हजार पदों के लिए अप्लीकेशन स्टेटस जारी

SSC GD

कर्मचारी चयन आयोग आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत अधिसूचना के साथ SSC CHSL पात्रता मानदंड जारी करता है। कर्मचारी चयन आयोग ने अवर मंडल लिपिक/कनिष्ठ सचिवालय सहायक, डाक सहायक/सॉर्टिंग सहायक, और डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पदों की भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका आया है। कर्मचारी चयन आयोग ने लोअर डिवीजन क्लर्क/ जूनियर सचिवालय सहायक, डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित कई पदों पर नौकरी निकाली है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उपरोक्त पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 दिसंबर से शुरू हो गई है।

अप्लीकेशन का स्टेटस जान सकते हैं

ऐसे में इन रीजन से सम्बन्धित उम्मीदवार SSC GD कॉन्स्टेबल परीक्षा 2022 के लिए अपने सबमिट किए गए अप्लीकेशन का स्टेटस देख सकते हैं कि आयोग ने उनका आवेदन स्वीकार किया है या रिजेक्ट। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए SSC GD कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड के लिए सिर्फ उम्मीदवारों को उपलब्ध कराया जाएगा, जिनका अप्लीकेशन एक्सेप्ट किया गया है। उम्मीदवार नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से अपने सम्बन्धित रीजन की वेबसाइट पर जाकर अपना अप्लीकेशन स्टेटस देख सकते हैं।

उम्मीदवारों की मान्यता

LDC/JSA और DEO/DEO Grade ‘A’ के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवार के पास कट-ऑफ तिथि यानी 04-01-2023 को या उससे पहले आवश्यक योग्यता होनी चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

45 हजार पदों पर भर्ती

बता दें कि विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बलों, असम राइफल्स और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में कॉन्स्टेबल रैंक के 24 हजार के अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना 27-10-2022 को जारी की गई थी और इसी तारीखसे आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी। आवेदन की आखिरी तारीख 30-11-2022 थी। इसके बाद लिखित परीक्षा CBI का आयोजन 10 जनवरी से 14 फरवरी तक किया जाना है। इस बीच, SSC ने GD कॉन्स्टेबल परीक्षा 2022 के माध्यम से भरे जाने वाले पदों की संख्या बढ़ाकर 45 हजार कर दिया था।

उम्मीदवारों की आयु

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 01-01-2022 को 18-27 वर्ष है। यानी 02-01-1995 से पहले और 01-01-2004 के बाद पैदा नहीं हुए उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। हालांकि विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार अनुमेय छूट।

scroll to top