Close

15 साल से ऊपर के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए 1 जनवरी से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत ने एक कदम ओर बढ़ा लिया है. देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. वहीं इसकी प्रक्रिया भी ठीक अन्य लोगों की तरह ही होगी. बच्चों का भी रजिस्ट्रेशन CoWin ऐप के जरिए होगा. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के अपना नाम रजिस्टर करा सकेंगे.

पीएम मोदी ने क्रिसमस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया था. उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि 3 जनवरी, 2022 से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का डोज देना शुरू कर दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोवैक्सीन (Covaxin) को 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंज़ूरी दे दी है. बच्चों को कोविन ऐप रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद उन्हें स्लॉट मिलेगा. कोविन ऐप पर स्लॉट के दौरान बच्चों से उनका आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा. संभावना है कि बच्चों के लिए अलग से सेंटर बनाया जाए.

प्रधानमंत्री ने बूस्टर डोज का भी किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए भी बूस्टर डोज यानी कि वैक्सीन के तीसरे टीके की मंजूरी दे दी है. जिसको लेकर एक्सपर्ट का मानना है कि जिस प्रकार से ओमीक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में यदि थर्ड वेव आती है तो सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स इससे सुरक्षित होंगे, क्योंकि उन्हें कोरोना का टीका लगे 10 से 11 महीने हो चुके हैं. ऐसे में उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही थी लेकिन अब 10 जनवरी से उन्हें भी कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा.

 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 450 अंक टूटकर 56,700 के नीचे, निफ्टी 16,860 तक फिसला

One Comment
scroll to top