Close

कोचवाय में 31 से शुरू होने वाले 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ की तैयारी शुरू

 

गरियाबंद। जिला मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर ग्राम को कोचवाय में 31 दिसम्बर से 3 जनवरी तक राष्ट्रीय जागरण 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ एवं नव निर्मित मन्दिर में वेदमाता गायत्री मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा होने या रहा है।अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन एवं तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस वृहद महायज्ञ को सफल बनाने की तैयारी हेतु कल कोचबाय में नव निर्मित गायत्री मंदिर में गायत्री परिवार जिला गरियाबंद के जिला समन्वयक टीकम राम साहू जी एवं संगठन प्रमुख रोमन चन्द्राकर जी के उपस्थिति में गरियाबंद ब्लाक के चारों इकाई ( फुलकर्रा ,कोचबाय ,आमदी, गरियाबंद) से गायत्री परिवार के परिजनों ने गायत्री महायज्ञ आयोजन के लिए विशेष बैठक रखी गई। जिसमें सभी इकाइयों को गायत्री महायज्ञ के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई।

यज्ञ शाला संचालन हेतु फुलकर्रा इकाई के परिजनों को एवं संस्कार शाला संचालन हेतु गरियाबंद इकाई के परिजनों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।बैठक के बाद गरियाबंद के श्री मति सुनीता साहू द्वारा बताया गया कि यज्ञ के प्रथम दिवस 31 दिसम्बर को दोपहर 1 से 3 बजे के बीच जल कलश यात्रा निकलेगी , और शाम 5 से 7 बजे तक शांतिकुंज हरिद्वार से पधारे ऋषिपुत्रों द्वारा आद्य शक्ति एवं युग शक्ति मां गायत्री विषय पर संगीतमय प्रवचन देंगे , 1 जनवरी यज्ञ के दूसरे दिवस पर प्रातः 6 से 8 बजे तक ध्यान साधना एवं प्रज्ञा योग रहेगा ,उसके बाद वेदमाता गायत्री मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा,यज्ञ का ज्ञान विज्ञान देवपूजन और 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का विधिवत शुभारंभ के साथ शाम को 5 से 7 के बीच नारी जागो स्वयं को पहचानो विषय पर संगोष्ठी रहेगा , 2 जनवरी यज्ञ के तृतीय दिवस पर दोपहर 3 बजे से युवा शक्ति राष्ट्र शक्ति विषय पर युवाओं को सम्मेलन होगा , और यज्ञ के अंतिम दिवस 3 जनवरी को 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के पूर्णाहुति और विभिन्न संस्कार दिए जाएंगे और साथ ही शांतिकुंज से पधारे ऋषिपुत्रों की विदाई किया जाएगा।
बेहतर संचालन के लिए उपस्थित सदस्यों द्वारा भोजनालय ब्यवस्था के लिए कोचबाय इकाई के परिजनों को एवं सुरक्षा ब्यवस्था के लिए आमदी इकाई के परिजनों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। मंदिर निर्माण के लिए क्षेत्र वासियों ने बढ़ चढ़ कर सहयोग किये हैं , सबको यज्ञ में शामिल होने का न्योता भेजा जा रहा है, हर रोज लगभग हज़ारों की संख्या में भक्तों की पहुंचने की संभावना है।

उक्त बैठक में गरियाबंद इकाई से केशव साहू ,केसर निर्मलकर , विजय साहू एवं श्र मति सुनीता साहू उपस्थित रहे। फुलकर्रा इकाई से पतराम निषाद , श्रीमति नुतन श्रीवास एवं उनकी टीम आमदी इकाई से लक्ष्मण देववंशी एवं उनकी टीम। कोचबाय इकाई से नंदलाल नाग ,, शेषनारयण साहू , नारायण देवांगन ,,लखन लाल निषाद  एवं छुरा ब्लाक से अशोक मिश्रा विशेष रूप से उपस्थित रहे।

scroll to top