Close

प्रतिदिन लक्ष्य बनाकर करायें मनरेगा के कार्य: जिपं सीईओ

० महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों की जनपद पंचायतवार समीक्षा बैठक

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बुधवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों की सिलसिलेवार समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने जनपद पंचायत मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन लक्ष्य बनाकर मनरेगा का कार्य करायें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक कार्यों को शुरू कराते हुए जॉबकार्डधारी परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराएं।

जिपं सीईओ ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिले को जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है, उसके अनुसार प्रतिदिन मानव दिवस सृजित किया जाना जरूरी है। 31 मार्च 2023 तक इस लक्ष्य को प्राप्त करना है। इसके लिए जरूरी है कि प्रतिदिन मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी से लेकर तकनीकी सहायक फील्ड विजिट करें और गुणवत्ता के साथ कार्यों को पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के माध्यम से गांव में ही जॉबकार्डधारी परिवार को रोजगार दिया जाना है, इसलिए जरूरी है कि प्रत्येक गांव के लिए बेहतर कार्य योजना तैयार की जाए।

उन्हांेने कहा कि एक परिवार को 100 दिवस का रोजगार दिया जाना है, इसके लिए एक कार्ययोजना तैयार करें और उसके अनुसार परिवारों को रोजगार मुहैया कराएं। सोशल आडिट की जनपदपंचायतवार समीक्षा की। इसके अलावा अमृत सरोवर के तहत चयनित तालाबों के निर्माण कार्यों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। बैठक में जियो टैग, मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम सहित अन्य विषयों पर जानकारी ली गई। बैठक में सहायक परियोजना अधिकारी विजयेन्द्र सिंह, तकनीकी समन्वयक सुधाकर साहू, जिला प्रोग्रामर गौरव शुक्ला, समन्वयक शिकायत निवारण ओमप्रकाश देवांगन, सहायक प्रचार-प्रसार अधिकारी देवेन्द्र यादव सहित मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यों का करें शत-प्रतिशत निरीक्षण
जिपं सीईओ ने कहा कि मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी को महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत चल रहे कार्यों का शत-प्रतिशत निरीक्षण करना है। इसके अलावा गुड गवर्नेंस के तहत सात पंजी रजिस्टर संधारण, जॉब कार्ड, नागरिक सूचना पटल एवं वर्क फाइल संधारण ग्राम पंचायत स्तर पर बेहतर तरीके से करने के निर्देश दिए।

scroll to top