Close

दुनियाभर में 55 हजार लोगों को रोजगार देगी दिग्गज रिटेल कंपनी अमेजन

अमेरिकी रिटेल की दिग्गज कंपनी अमेजन दुनिया भर में 55 हजार लोगों को नौकरी देने की योजना बना रही है. उन जॉब्स में से लगभग 40 हजार अमेरिका में होंगी. अमेजन के अनुसार, सभी ओपन रोल्स टेक जॉब्स और कॉर्पोरेट पोजिशन के लिए हैं. कंपनी ऑनलाइन ऑर्डर पैक करने और शिप करने के लिए हजारों वेयरहाउस कर्मचारियों को भी काम पर रख रही है.

पिछले साल अमेजन ने 5 लाख लोगों को जॉब्स दी थी

महामारी काल में जब अन्य कंपनियों द्वारा कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है तो अमेजन बड़े स्केल पर हायरिंग कर रही है. इसकी एक वजह ये है कि महामारी के दौरान ज्यादातर लोग घरों पर रहे और इस वजह से शॉपिंग साइट से जरूरी वस्तुओं के ऑर्डर में भी काफी इजाफा हुआ नतीजतन अमेजन को अपने कार्यबल को बढ़ाना पड़ा है. पिछले साल अकेले अमेज़न ने 5 लाख लोगों को रोजगार दिया था.

वॉलमार्ट के बाद दूसरा सबसे बड़ा प्राइवेट यूएस एंप्लॉयर है अमेजन

अमेजन में वर्तमान में दुनिया भर में 1.3 मिलियन से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं, जिससे यह रिटेल राइवल वॉलमार्ट के बाद दूसरा सबसे बड़ा प्राइवेट यूएस एंप्लॉयर बन जाता है, जो ऑनलाइन ऑर्डर फिल करने के लिए अपने वॉलमार्ट और सैम्स कल्ब वेयरहाउस में 20 हजार लोगों को हायर करने की योजना बना रहा है.

हालांकि वॉलमार्ट की तरह, अमेजन पर भी दबाव बना हुआ है कि वह अपने कर्मचारियों के साथ कैसा व्यवहार करता है. अलबामा में एक अमेजन वेयरहाउस में एक यूनियन पुश इस साल की शुरुआत में विफल रहा, लेकिन अन्य यूनियनों की अभी भी कंपनी पर अपनी नजर है.

टीमस्टर्स ने कंपनी पर कर्मचारियों का शोषण करने का आरोप लगाया था

देश की सबसे बड़ी यूनियनों में से एक टीमस्टर्स ने जून में कहा था कि वह अमेजन के कर्मचारियों को एकजुट करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ाएगी. टीमस्टर्स ने कहा कि कंपनी कम वेतन देकर कर्मचारियों का शोषण करती है, उन्हें फास्ट स्पीड से काम करने के लिए फोर्स करती है और जॉब सिक्योरिटी भी नहीं देती है.

बढ़ते बिजनेस की वजह से हो रही ज्यादा हायरिंग

अमेज़ॅन ने बुधवार को कहा कि बड़ी संख्या में नौकरियो का सृजन इसके बढ़ते बिजनेस  के कारण है जिसमें इसकी क्लाउड कंप्यूटिंग यूनिट और सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने की परियोजना शामिल है. सिएटल बेस्ड कंपनी ने कहा कि ओपन यूएस जॉब्स देश भर में 220 अमेजन लोकेशन पर फैली हुई हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- अगस्त में इन शेयर्स ने कराई निवेशकों की बंपर कमाई, दिया 100 %से अधिक का रिटर्न

One Comment
scroll to top