Close

सोना और चांदी आज हुए सस्ते, जानिए आपके कितने रुपये बचेंगे

आज के कारोबार में सोना और चांदी दोनों ही कीमती मेटल्स गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं. सोने के दाम नीचे आने का इंतजार करने वालों को ये भी जानना चाहिए कि ये अपने हाई से करीब 8000 रुपये सस्ता ट्रेड कर रहा है. पिछले साल 2020 में अगस्त में सोने ने 55,000 रुपये से ज्यादा के दाम प्रति 10 ग्राम के लिए छू लिए थे और ये सोने का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था. हालांकि आज सोना 48,000 रुपये से कुछ ऊपर ही ट्रेड कर रहा है लेकिन इसके दाम ऑलटाइम हाई से 8 हजार रुपये सस्ते हैं.

सोने-चांदी के आज क्या हैं दाम

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का दाम देखें तो ये 45 रुपये या 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 48277 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी में भी आज गिरावट देखी जा रही है. एमसीएक्स पर चांदी 49 रुपये या 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 61533 रुपये प्रति किलो के भाव पर ट्रेड कर रही है.

ग्लोबल बाजारों में कैसा है सोने-चांदी का ट्रेड

आज सुबह से ग्लोबल बाजारों में सोने और चांदी में गिरावट का ही ट्रेंड देखा जा रहा है. ग्लोबल बाजारों में अमेरिकी बाजारों की तेजी का असर आज गोल्ड और सिल्वर के सेंटीमेंट पर पड़ रहा है. दरअसल अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों को तेजी के रुझान पर रखने की उम्मीदों से डॉलर में उछाल है और इसका असर सोने और चांदी में गिरावट के तौर पर देखा जा रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- सिर्फ 12 रुपये में पाएं साल भर का बीमा, जानें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जिसके कई हैं फायदे

One Comment
scroll to top