Close

उज्जैन : रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालुओं ने नए साल पर किये महाकाल के दर्शन

उज्जैन। साल के पहले दिन रविवार को बाबा की नगरी महाकाल के दर्शन के लिए लाखों लोग उज्जैन पहुंचे। महाकालेश्वर मंदिर में पहुंची श्रद्धालुओं की भीड़ ने बाबा महाकाल के दर्शनों के सारे रिकार्ड तोड़ दिए। पहले दिन ही लगभग 6.5 लाख श्रद्धालुओं ने महाकाल के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लिया। प्रशासन को नववर्ष पर दर्शन के लिए पांच लाख से अधिक लोगों के आने का अनुमान था, लेकिन श्रद्धालुओं का यह आंकड़ा आज शाम को लगभग 6.5 लाख पर पहुंच गया।

सुबह भस्म आरती के साथ महाकाल के दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ। इसके बाद सामान्य दर्शनों का सिलसिला लगातार बढ़ता गया। जिस पर नियंत्रण के लिए श्रद्धालुओं की कतार भी महाकाल लोक के समीप त्रिवेणी संग्रहालय से लगाई गई।

यहां से श्रद्धालु प्रवेश कर गणेश मंडपम से दर्शन करते हुए महाकाल लोक में बने निर्गम द्वार से बाहर निकाले गए। इसी तरह 250 रुपये शीघ्र दर्शन की रसीद लेने वाले श्रद्धालु महाकाल थाने के पीछे से प्रवेश कर बड़ा गणेश की गली होते हुए गेट नंबर 4 से प्रवेश दिया गया।
श्री महाकालेश्वर की ऑनलाइन भस्म आरती अनुमति 6 जनवरी तक पहले ही बुक हो चुकी है। सात से 13 जनवरी तक ऑनलाइन बुकिंग मंदिर प्रशासन ने ब्लॉक कर दी है। सात दिन कोई भी भक्त ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर सकेगा।

scroll to top