Close

शेयर मार्केट में निवेश की होड़, देश भर में पिछले साल खुले एक करोड़ डीमैट अकाउंट

दुनिया के अन्य देशों की तरह भारत में पिछले साल पहली बार बड़ी तादाद में नए निवेशकों ने डी-मैट अकाउंट खुलवाए. मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू से लेकर उपनगरीय क्षेत्रों और छोटे शहरों तक में बड़ी संख्या में लोगों ने पहली बार शेयरों में निवेश के लिए ऑनलाइन अकाउंट खुलवाए. पहली बार रिकार्ड संख्या में रिटेल निवेशकों ने डीमैट अकाउंट खुलवाए.

पिछले साल देश में एक करोड़ नए निवेशकों ने मार्केट में एंट्री की. यह 2019 के 48 लाख निवेशकों से दोगुनी से भी ज्यादा है. बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक हर दिन औसतन ऐसे 70 हजार निवेशकों ने डी-मैट अकाउंट खुलवाए, जिनकी उम्र 20 साल से कम थी. जिरोधा के फाउंडर नीतिन कामत ने कहा की हमारे ज्यादातर ग्राहक 20 से 30 साल के बीच के हैं. उनका कहना है कि इस साल मार्केट में बहुत ज्यादा गिरावट आई थी. लिहाजा यह मार्केट में एंट्री का बिल्कुल सही वक्त था. वर्क फ्रॉम होम की वजह से भी युवाओं ने बड़ी संख्या में अकाउंट खुलवाए क्योंकि उनके पास निवेश के और ज्यादा ऑप्शन नहीं थे.

सेंसेक्स पिछले साल 16 फीसदी चढ़ा. लार्ज कैप ने 84 फीसदी का रिटर्न दिया. वहीं मिड कैप ने 85 और स्मॉल कैप ने 104 फीसदी का रिटर्न दिया. पिछले साल आए आईपीओ ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया. एक्सपर्ट्स का कहना है मिलेनियल्स ने इस बारे शेयर मार्केट में काफी दिलचस्पी दिखाई. सेबी ने यूनिफॉर्म केवाईसी के साथ ही इसे काफी आसान बना दिया है. कस्टमर ई-साइन कर सकते हैं,इससे ब्रोकरों को आसानी हो रही है.

scroll to top