Close

सफला एकादशी आज : करें भगवान विष्णु की आराधना, दें सूर्य को अर्घ्य, जानें पूजा का मुहूर्त

सफला एकादशी व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. उनके आशीर्वाद से जीवन में सफलता मिलती है और मोक्ष भी प्राप्त होता है. सफला एकादशी व्रत 7 जनवरी को है. उस दिन पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि, विशाखा नक्षत्र, शूल योग, बव करण, रविवार दिन और पश्चिम का दिशाशूल है. सफला एकादशी की पूजा सुबह 08:33 एएम से 12:27 पीएम के मध्य कर लेना चाहिए. सफला एकादशी का पारण कल सुबह 07:15 एएम से 09:20 एएम के मध्य किया जाएगा. पूजा के समय आपको सफला एकादशी व्रत कथा सुननी चाहिए. इस दिन शिववास भी है. जो लोग रुद्राभिषेक कराना चाहते हैं, वे सफला एकादशी को करा सकते हैं.

० सफला एकादशी व्रत की पूजा में भगवान विष्णु को पीले फूल, पंचामृत, बेसन के लड्डू, तुलसी के पत्ते आदि अर्पित करें. विष्णु चालीसा और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें.
० भगवान विष्णु की आरती घी के दीपक से करें. इस दिन रविवार है तो पूजा से पूर्व जब स्नान कर लें तो सूर्य देव को अर्घ्य दें. उस समय सूर्य मंत्र का जाप करें.
० अर्घ्य के जल में लाल चंदन, लाल फूल और गुड़ डाल लेना चाहिए. इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. कुंडली के सूर्य दोष को दूर करने के लिए रविवार को गेहूं का दान करना चाहिए.
० आप चाहें तो लाल वस्त्र, तांबा, लाल फूल, लाल चंदन, केसर, घी आदि का भी दान कर सकते हैं. आइए वैदिक पंचांग से जानते हैं रविवार के शुभ मुहूर्त, अशुभ समय, दिशाशूल, राहुकाल, सूर्योदय, चंद्रोदय आदि.

7 जनवरी 2024 का पंचांग
आज की तिथि- पौष कृष्ण एकादशी
आज नक्षत्र – विशाखा
आज का करण – बव
आज का पक्ष – कृष्ण पक्ष
आज का योग- शूल, कल 04:53 एएम तक
आज का दिन- रविवार
चंद्र राशि – तुला
ऋतु – हेमंत

scroll to top