Close

राजस्थान में सर्दी का सीतम

राजस्थान में बुधवार सुबह कोहरे और सर्दी से लोगों को कंपकंपी छूट गईं। प्रदेश में सबसे कम तापमान फतेहपुर में 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। उदयपुर में सुबह फतेहसागर सहित अन्य झीलों के पानी पर भाप उठती दिखाई दी। इधर जयपुर, बीकानेर, अजमेर और भरतपुर संभाग में सुबह सर्द हवाओं का असर रहा। तापमान में भी गिरावट हुई। सबसे कम तापमान फतेहपुर में 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

प्रदेश में आज जयपुर समेत कई जिलों में शीतलहर चलने से ठिठुरन रही। जयपुर में सर्द हवाओं के बीच सुबह कोहरे में लोग ठिठुरते दफ्तर और कामकाज पर निकले। इधर उदयपुर, राजसमंद, कोटा समेत कई स्थानों पर नदियों व झीलों के पानी पर सुबह-सुबह भाप उठती दिखीं। करौली, चित्तौड़गढ़, बारां, चूरू और भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। वहीं बाड़मेर, डूंगरपुर को छोड़ दे तो सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे है।

तापमान में 1 से 2.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट

तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखें तो आज अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, धौलपुर और फतेहपुर में न्यूनतम तापमान में 1 से 2.5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई है। वहीं जयपुर, अलवर, सीकर, कोटा, टोंक, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और जालोर में कल के मुकाबले आज न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई।

इस सप्ताह सर्दी से खास राहत नहीं

जयपुर मौसम केन्द्र के विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी से इस सप्ताह कोई राहत नहीं मिलने वाली। हालांकि इन दिनों जो शीतलहर चल रही है, उसका असर थोड़ा कम हो जाएगा। मौसम खुलने से दिन में धूप निकलेगी, जिससे दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग ने 13 जनवरी के लिए अलवर, झुंझुनूं और सीकर जिले में शीतलहर चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। मकर संक्रांति पर मौसम साफ रहने और शीतलहर चलने या कोहरा पड़ने जैसी कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

 

 

यह भी पढ़ें- उत्तरप्रदेश में भी भाग्य आजमाएगी शिवसेना

One Comment
scroll to top