Close

ज्यादा सेब खाने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, जान लीजिए

नई दिल्ली : सेब खाना किसे पसंद नहीं होता. हर कोई सुबह खाली पेट सेब जरूर खाता है. डॉक्टर भी कहते हैं कि हर दिन एक सेब खाने वालों को डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है. बेशक सेब पोशक तत्वों का खास सोर्स हो लेकिन इसके नुकसान भी हैं. जी हां आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में सेब खाने से सेहत पर होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

शोध में यह बात सामने आई है कि एक सेब में 25 ग्राम काब्रोहाइड्रेट्स और पांच ग्राम ग्राम फाइबर होता है. ऐसे में ज्यादा सेब खाने से शरीर में फैट बढ़ सकती है. इससे शुगर लेवल भी बढ़ सकता है.

वहीं खाली पेट में सेब खाना और खतरनाक है. ऐसा करने से हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा रहता है. दरअसल सेब में भरी मात्रा में फ्रुक्टोस पाया जाता है. यह एक प्रकार का शुगरी पदार्थ है. यह शरीर में जाकर एक सीरप बना लेता है. दिलचस्प बात यह है कि ग्लूकोस शरीर में जाकर रक्त में मिल जाता है लेकिन फ्रुक्टोस नही मिल पाता है और सिर्फ लीवर में ही रह जाता है.

इसके अलावा सेब खाने से एलर्जी भी हो सकती है. वहीं सेव से सीड में साइनाइड नामक पदार्थ पाया जाता है जडो पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाता है. वहीं अत्यधिक सेब का सिरका लेने से रक्त में पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है और लोगों को परेशानी झ्लेनी पड़ती है क्योंकि पोटैशियम हमारे शरीर का बहुत ही उपयोगी पदार्थ होता है.

scroll to top