Close

रिटेल में टाटा समूह का बड़ा दांव, बिग बास्केट में करेगा 1500 करोड़ रुपये का निवेश

टाटा समूह देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी बिग बास्केट में 1500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. टाटा समूह बिग बास्केट में बड़ी हिस्सेदारी खरीद रहा है. इसी के तहत बिग बास्केट में उसने 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया है. टाटा ग्रुप 1mg में भी बहुसंख्यक हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश कर रहा है.

बिग बास्केट में हिस्सेदारी खरीदने के लिए टाटा समूह प्राइमरी और सेकेंडरी शेयरों की खरीद में 1.2 अरब डॉलर चुकाएगा. टाटा समूह का यह निवेश बिग बास्केट के दो बड़े निवेशकों अलीबाबा और अबराज ग्रुप को इससे निकलने का मौका दे सकता है. अगले कुछ दिनों में टाटा ग्रुप का बिग बास्केट का यह सौदा पूरा हो जाएगा. यह सौदा ऑनलाइन बिजनेस स्पेस में अब तक का सबसे बड़ा सौदा हो सकता है. इससे बेंगलुरू स्थित यह कंपनी 1.2 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पार कर जाएगी. बिग बास्केट में अली बाबा की हिस्सेदारी 27.58 फीसदी है, जबकि अबराज ग्रुप की हिस्सेदारी 18.05 फीसदी है.

टाटा समूह के साथ इस बिजनेस डील के तहत बिग बास्केट 2022-23 में आईपीओ लाएगी. इसके तहत अगर कोई अन्य निवेशक इसमें अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहेगा तो उस स्थिति में फर्स्ट रिफ्यूजल का अधिकार टाटा समूह के पास होगा. बिग बास्केट के सीईओ हरि मोहन ने कहा था कि आईपीओ से कुछ मौजूदा निवेशकों को इससे निकलने का मौका मिल सकता है.

scroll to top