Close

प्रधानमंत्री मोदी का तोहफा, पीएम आवास योजना के तहत यूपी के 6 लाख लोगों को मिले 2691 करोड़ रुपये

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यूपी के लाखों लोगों को तोहफा दिया है. मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत 2,691 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. इस योजना के तहत यूपी के 6 लाख 10 हजार लोगों को फायदा होगा. इस दौरान केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. बता दें कि इस योजना में 5.30 लाख ऐसे लाभार्थी हैं, जिन्हें आर्थिक सहायता की पहली किस्त प्राप्त हुई जबकि 80 हजार लाभार्थी ऐसे रहे जिन्हें दूसरी किस्त मिली.

लाभार्थियों से बातचीत के बाद मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा कि आज दशम गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश पर्व भी है. इस पवित्र अवसर पर मैं गुरु गोविंद सिंह जी के चरणों में प्रणाम करता हूं. मैं सभी देशवासियों को प्रकाश पर्व की हार्दिक बधाई भी देता हूं. मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य रहा कि गुरु साहब की कृपा रही है. गुरु साहब मुझ सेवक से निरंतर सेवाएं लेते रहे हैं. सेवा और सत्य के पथ पर चलते हुए बड़ी से बड़ी चुनौती से भी लड़ने की प्रेरणा हमें गुरु गोविंद सिंह जी के जीवन से मिलती है.

उन्होंने आगे कहा, “मुझे आज खुशी है कि यूपी आज देश के उन राज्यों में शामिल है जहां गांव-देहात इलाकों में गरीबों के लिए सबसे तेजी से घर बनाए जा रहे हैं. इसी गति का उदाहरण आज का आयोजन भी है. आप सभी को, खास तौर से माताओं-बहनों को बहुत-बहुत बधाई. आपका अपना घर, सपनों का घर बहुत जल्द आपको मिलने वाला है.” मोदी ने आगे कहा कि 5 साल पहले मुझे उत्तर प्रदेश के आगरा से प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ करने का सौभाग्य मिला था. इतने कम समय मे इस योजना ने देश के गांवों की तस्वीर बदलनी शुरू कर दी है.

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी सरकार में देश में गरीबों को घर उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि यूपी के लिए सात लाख से ज्यादा आवास स्वीकृत हुए हैं. पीएम आवास योजना ने हर गरीब के सामने घर के सपने को साकार किया है. वहीं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय इस वर्ष 2 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रहा है. मनरेगा का बजट 61 हजार करोड़ रुपए होता था. पीएम ने इसे बढ़ाकर 1,11,500 करोड़ रुपये कर दिया है.

इस दौरान पीएम मोदी ने लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की. लाभार्थियों ने पीएम मोदी का आभार भी जताया. लाभार्थियों ने कहा कि उन्हें बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि सरकार की तरफ से उन्हें इतनी बड़ी सहायता मिलेगी. इसे पाकर वे बेहद खुश हैं. बातचीत के अंत में मोदी ने लाभार्थियों को शुभकामनाएं भी दी.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने पीएमएवाई-जी के तहते सभी को साल 2022 तक पक्का घर दिये जाने का आह्वान किया था. इस योजना का शुभारंभ 20 नवंबर 2016 को किया गया था. इस योजना के तहत देशभर में 1.26 करोड़ घर तैयार किए जा चुके हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में हर लाभार्थी को 100 फीसदी अनुदान (1.20) लाख रुपये दिए जाते हैं. जबकि पहाड़ी राज्यों, पूर्वोत्तर राज्यों/ दुर्गम स्थानों/ जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्रों में 1.30 लाख रुपये की मदद दी जाती है. इसके अलावा पीएमएवाई-जी के लाभार्थियों को मनरेगा के तहत अकुशल कामगारों को सहायता भी दी जाती है. उन्हें शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के जरिए 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.

scroll to top