Close

गोल्ड रेट में लगातार चौथे दिन हुआ इजाफा, जानें आज कहां जा पहुंचे हैं दाम

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर के प्राइस ट्रेंड के उलट घरेलू मार्केट में सोने-चांदी की कीमतों का बढ़ना जारी है. अमेरिकी अर्थव्यवस्था को राहत पैकेज मिलने की मजबूत संभावना की वजह से गोल्ड में और इजाफे की उम्मीद की जा रही है. महंगाई की हेजिंग के तौर पर गोल्ड में निवेशकों की खरीदारी बढ़ सकती है.

भारत में एमसीएक्स में गोल्ड गुरुवार को 0.3 फीसदी चढ़ कर 49,674 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. गोल्ड में लगातार चौथे दिन बढ़त दर्ज की गई. वहीं सिल्वर की कीमत में 0.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 67,513 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. बुधवार को दिल्ली मार्केट में गोल्ड 347 रुपये बढ़कर 48,758 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया, वहीं बुधवार को सोने का बंद भाव 48,411 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था. चांदी में भी तेजी का रुख रहा और बुधवार को भाव 606 रुपये बढ़कर 65,814 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. इससे पिछले दिन यह 65,208 रुपये प्रति किलो पर थी.

ग्लोबल मार्केट में स्पॉट गोल्ड 1.5 फीसदी चढ़ कर 1867.06 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं . वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर्स 1.5 फीसदी चढ़ कर 1867.20 डॉलर प्रति औंस पर जा पहुंचा.वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का कहना है कि आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमत में इजाफा होगा क्योंकि आर्थिक रिकवरी की वजह से इसकी खपत को बढ़ावा मिल सकता है. गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट को होल्डिंग में गिरावट आई. अमेरिका राहत पैकेज को मंजूरी मिलने की उम्मीद बढ़ने से ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतों  में थोड़ा इजाफा हो सकता है.

scroll to top