Close

केंद्र सरकार सभी यूजर्स को दे रही 3 महीने का फ्री रिचार्ज, जल्दी से जानिए क्या है सच?

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से देश के सभी लोगों के लिए समय-समय पर कई खास स्कीम चलाई जाती है. हाल ही में सोशल मीडिया (Social Media) पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार सभी भारतीय को 3 महीने का फ्री रिचार्ज (Free Recharge) दे रही है. आइए आपको बताते हैं कि क्या है इस मैसेज की सच्चाई?

पीआईबी ने दी जानकारी

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज का पीआईबी ने फैक्ट चेक किया, जिसके बाद में पीआईबी ने फैक्ट चेक करके इस मैसेज के सच के बारे में पता लगाया है. आइए आपको बताते हैं कि सरकार सच में सभी लोगों को 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही है.

PIB ने किया ट्वीट

पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर लिखा है कि वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री दे रही है.

दावा पूरी तरह है फर्जी

आपको बता दें पीआईबी ने आगे ट्वीट में लिखा है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार की तरफ से इस तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है.

इस तरह के मैसेज से रहें सावधान

पीआईबी ने फैक्ट चेक के बाद में इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है. पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं.

जानें कैसे करा सकते हैं फैक्ट चेक?

अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- बाल आश्रम परिसर में सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना

One Comment
scroll to top