Close

25 जनवरी से शुरू होगा राशन कार्ड का नवीनीकरण

रायपुर। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत प्रचलित राशनकार्डों का नवीनीकरण किया जाएगा। इसके लिए राशनकार्डधारी 25 जनवरी से 15 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। जिले में 3 लाख 17 हजार राशनकार्ड धारक हैं। सभी को राशनकार्ड का नवीनीकरण कराना होगा। जिले में दो लाख 80 हजार बीपीएल और 37 हजार एपीएल कार्डधारी हैं।

नवीनीकरण कराने के लिए मोबाइल पर ऐप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल फोन से स्वयं खाद्य विभाग के ऐप को डाउनलोड करने के बाद राशनकार्ड के प्रथम पृष्ठ के पूर्व में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्क्रीन पर नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करना होगा। राशनकार्ड का क्यूआर कोड को स्कैन करते ही राशनकार्ड नंबर मुखिया का नाम पति/पिता का नाम लिंग, आयु, राशनकार्ड का प्रकार, उचित मूल्य दुकान का क्रमांक व राशनकार्ड में दर्ज सदस्य की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

हितग्राही के राशनकार्ड में शामिल पीडीएफ में क्यूआर कोड अपठनीय होने की स्थिति में हितग्राही द्वारा अपने राशनकार्ड क्रमांक व मोबाइल नंबर को ऐप में दर्ज किया जा सकेगा। जिले में अभी तक ई-केवायसी का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण नहीं हो पाया है। 11 लाख की ई-केवायसी होनी है।

scroll to top