Close

गूगल और भारती एयरटेल के बीच 1 अरब डॉलर की साझेदारी, एयरटेल में इतना हिस्सा खरीदेगी गूगल

दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) और भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने रणनीतिक साझेदारी के तहत हाथ मिलाया है. गूगल ने एलान किया है कि वो भारती एयरटेल में 1 अरब डॉलर यानी करीब 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. आज इसी खबर के मद्देनजर भारती एयरटेल के शेयरों में शानदार उछाल दर्ज किया गया और ये 2 फीसदी से ज्यादा ऊपर चढ़ा. गूगल यह निवेश गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के तौर पर कर रही है.

734 रुपये के भाव पर गूगल खरीदेगी हिस्सा

भारत में अफोर्डेबल स्मार्टफोन मुहैया कराने और 5G सर्विसेज को लेकर ये रणनीतिक साझेदारी की गई है. इसके तहत 1 अरब डॉलर में से 70 करोड़ डॉलर के जरिए गूगल, भारती एयरटेल में 1.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. आज बीएसई को दी गई जानकारी के मुताबिक भारती एयरटेल ने साफ किया है कि कंपनी में 734 रुपये के प्रति शेयर के भाव पर गूगल ये हिस्सा खरीदेगी. 70 करोड़ डॉलर में गूगल सस्ते फोन को डेवलप करने और 5G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने के लिए भारती एयरटेल के साथ मिलकर काम करेगी.

5जी नेटवर्क और क्लाउड इकोसिस्टम डेवलप करेंगी गूगल और एयरटेल

इसके अलावा बाकी बचे 30 करोड़ डॉलर का उपयोग कई साल के कमर्शियल एग्रीमेंट के तौर पर किया जाएगा. एयरटेल ने इस संबंध में जो रिलीज जारी की है उसके मुताबिक गूगल के साथ साझेदारी के बाद सभी प्राइस रेंज में मोबाइल फोन मुहैया कराया जाएगा. साथ ही दोनों कंपनियों के बीच 5जी नेटवर्क को लेकर समझौते के तहत मिलकर काम किया जाएगा. दोनों कंपनियां मिलकर भारत में कारोबार के लिए क्लाउड इकोसिस्टम को डेवलप करेंगी.

गूगल के पास होगा एयरटेल का 1.28 फीसदी हिस्सा

भारती एयरटेल के द्वारा गूगल को कंपनी के 7.12 करोड़ शेयरों को 734 रुपये के भाव पर प्रिफरेंशियल बेसिस पर जारी किए जाएंगे जो 27 जनवरी को बंद भाव से 4 फीसदी का प्रीमियम रेट बना है. एयरटेल ने बीएसई को जो जानकारी दी है उसके मुताबिक इक्विटी शेयरों के प्रिफरेंशियल एलॉटमेंट से Google के पास देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी हो जायेगी.

 

 

यह भी पढ़ें- ट्रेडर्स की वित्त मंत्री से मांग नए सिरे से इनकम टैक्स कानून लिखने और जीएसटी कानून की समीक्षा का हो बजट में ऐलान

One Comment
scroll to top