Close

क्या कल्पना सोरेन होंगी झारखंड की मुख्यमंत्री? चर्चाओं का बाजार गर्म

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर ईडी के बढ़ते दबाव के बीच उनके नए उत्तराधिकारी की भी बात चल पड़ी है। नए मुख्यमंत्री के लिए हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन का नाम सामने आ रहा है। कहा जाता है कि हेमंत सोरेन के वित्तीय प्रबंधन और प्लानिंग का मोर्चा वे ही संभालती हैं। अनेक अफसरों के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। आए दिन वे कार्यक्रमों में हेमंत सोरेन के साथ दिख जाती हैं, लेकिन हाल में एक दिन हेमंत सोरेन ने उन्हें विधानसभा का जब कायदे से भ्रमण कराया तो चर्चाओं का दौर शुरू हो गया।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को रांची में अपने आधिकारिक आवास पहुंचे। यहां उन्होंने जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के विधायकों के साथ बैठक की। सोरेन जब पहुंचे तो कई नेताओं ने उन्हें गले लगाया और पैर भी छुए।
इससे पहले सूत्रों ने बताया कि सोरेन सड़क के रास्ते दिल्ली से रांची के लिए निकले थे। इस दौरान उनके साथ जो भी लोग थे उन सभी के फोन बंद थे। मुख्यमंत्री से जब सवाल किया गया कि आप कहां थे तो उन्होंने कहा कि हम आपके दिल में थे। उन्होंने कहा, ”क्या दिक्कत है. किसी को तकलीफ है. क्या सवाल है, इसका क्या मतलब है?”
दरअसल, जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हेमंत सोरेन से पूछताछ करना चाहती है. ईडी की टीम सोमवार को दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंची, लेकिन उनके लोकेशन का कुछ पता नहीं चला. अब ऐसे में आज (30 जनवरी) दोपहर में सीएम हेमंत सोरेन रांची स्थित अपने आवास पर पहुंचे।

झारखंड में सियासी हलचल तेज होता देख रांची में तीन जगहों पर धारा 144 लगा दी गई है। मुख्यमंत्री आवास, ईडी ऑफिस और राजभवन के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दिया गया है। ईडी ने पिछले सप्ताह सोरेन को नया समन जारी किया था और उनसे पूछा था कि वह 29 जनवरी या 31 जनवरी के बीच कब उपलब्ध रह सकते हैं. सूत्रों ने कहा कि सोरेन ने ईडी को मेसेज भेजा था, लेकिन पूछताछ के लिए तारीख और समय नहीं बताया था। वहीं 27 जनवरी को सीएम सोरेन रांची से दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे। इसके बाद 27 जनवरी की दोपहर से मुख्यमंत्री सामने नहीं आए।

एजेंसी ने 20 जनवरी को मामले में पहली बार सीएम सोरेन का बयान दर्ज किया था। ईडी के अधिकारियों ने लगभग सात घंटों के दौरान धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत बयान दर्ज किया था। माना जाता है कि उस दिन पूछताछ खत्म नहीं हुई थी, इसलिए नया समन जारी किया गया है।
एजेंसी के मुताबिक यह जमीन घोटाले से जुड़ा मामला है। इस जमीन का मालिकाना हक माफिया के पास है। ईडी ने अब तक इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं।

scroll to top