Close

दुर्ग पुलिस ने बनाया अनोखा जैकेट, सिग्नल बदलने के साथ ही बदल जाता है जैकेट का भी रंग

दुर्ग। दुर्ग पुलिस ने एक अनोखा जैकेट तैयार करवाया हैं। जिसके पहनने से यातायात व्यवस्था और भी दुरुस्त हो पायेगी। ट्रांसमीटर और रिसीवर के माध्यम से य़ह जैकेट अपने आप सिग्नल से कनेक्ट होकर रंग बदल लेता हैं। यानी कि जब सिग्नल रेड हैं। तो जैकेट का रंग भी रेड हो जायेगा। हालांकि अभी ये दुर्ग पुलिस के द्वारा महज एक छोटा सा प्रयास हैं। लेकिन पुलिस मैनुअल मे इस तरह की व्यवस्था नहीं हैं।

बढ़ते सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए दुर्ग पुलिस लगातर काम कर रहीं हैं। लेकिन नियमो की अनदेखी और खस्ताहाल सड़क के कारण दुर्घटनाए थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। और अब अनोखा एक ऐसे जैकेट को तैयार किया गया है। जिसको पहनकर जब यातायात के जवान ड्यूटी कर रहे होंगे।तब ये सिग्नल के अनुरूप ही अपना रंग परिवर्तित कर लेगा। इसी तरह से हैट मे भी रिसीवर लगाया गया हैं। जो कि ट्रांसमीटर के हिसाब से सिग्नल देता रहेगा। दुर्ग के पटेल चौक पर एसपी अभिषेक पल्लव ने इस जैकेट और हैट को पहनकर ट्रेफिक जवान के रूप मे न सिर्फ दिखाई दिए। बल्कि चौक की यातायात व्यवस्था को बहाल भी किया। दुर्ग एसपी का कहना हैं। की य़ह यातायात के जवान को बाकायदा प्रोटेक्शन देगा। साथ ही, लोगों के लिए अवेयरनेस का काम भी करेगा। शुरुआती दौर मे इसका मात्र परीक्षण ही किया गया हैं। और ये सफल होगा। तो सभी चौक चौराहे मे इसे नियमित रूप से लागू भी किया जायेगा।


इस जैकेट और हैट को तैयार करने में बीआईटी कालेज के इलेक्ट्रिकल्स डिपार्टमेंट के प्रोफेसर श्रीनिवास के द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि इस जैकेट और हैट को बनाने को महज 3 दिन में तैयार किया गया जिसे मात्र 8 हजार रुपयों मे ही उपकरणों से लैस इस जैकेट और हैट को तैयार किया गया हैं। जो कि यातायात दुर्घटनाओं को कम करने मे सहायक होगा।

scroll to top