Close

फ्यूचर ग्रुप के CEO किशोर बियानी को बड़ा झटका, सेबी ने 1 साल के लिए प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित किया

नई दिल्ली: भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) ने कंपनी के शेयरों में भेदिया कारोबार के लिए फ्यूचर ग्रुप के चीफ एक्जीक्यूटिव किशोर बियानी और उनके भाई अनिल पर प्रतिभूति बाजार में कारोबार पर एक साल की रोक लगा दी है.

सेबी के अनुसार, दोनों भाइयों ने फ्यूचर रिटेल शेयरों में कारोबार किया, जो अघोषित मूल्य-संवेदनशील विवरण पर आधारित है. ट्रेडिंग फ्यूचर रिटेल कंपनियों के डिमर्जर से पहले एक ग्रुप कंपनी के माध्यम से की गई थी, जिसने इसके शेयर की कीमत को बढ़ा दिया था. सेबी ने 2017 में इनसाइडर ट्रेडिंग के एक मामले के संबंध में एक आदेश पारित किया था जब फ्यूचर ग्रुप ने अपनी कुछ कंपनियों का पुनर्गठन किया.

किशोर बियानी ने सवाल पर कोई टिप्पणी नहीं की. वहीं कंपनी के एक प्रवक्ता ने भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, कहा कि कानूनी टीम आदेश का अध्ययन कर रही है.

सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत बैरवा द्वारा पारित आदेश की एक प्रति की समीक्षा की, जिसमें बियानी, चार अन्य और संबंधित संस्थाओं पर 3.7 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

आदेश में कहा गया है, “सेबी ने 10 मार्च, 2017 से 20 अप्रैल, 2017 के दौरान अप्रकाशित मूल्य संवेदनशील सूचनाओं के आधार पर पूर्वोक्त लाभांश में कारोबार किया है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए सेबी ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के शेयर की एक जांच की थी. सेबी अधिनियम, 1992 और सेबी (इनसाइडर ट्रेडिंग का निषेध) विनियम, 2015 के प्रावधानों के उल्लंघन में. “

नियामक ने फ्यूचर ग्रुप की संस्थाओं को कम से कम 20.53 करोड़ रुपये की राशि देने के लिए कहा, इन कंपनियों को सेबी के अनुमान के अनुसार गलत लाभ हुआ है. इसके अलावा, नियामक ने भविष्य के कोरपोरेट संसाधन और बियानी बंधुओं पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना सहित अन्य दंड भी लगाए हैं, जिन्होंने आदेश के अनुसार इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोपों से इनकार किया है.

आदेश के अनुसार, भाग लेने वाली संस्थाओं के म्यूचुअल फंडों के शेयरों और इकाइयों की मौजूदा हिस्सेदारी संयमित अवधि के दौरान स्थिर रहेगी. हालांकि, सेबी ने यह व्यवस्था दी है कि फ्यूचर रिटेल लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के नेतृत्व में फ्यूचर ग्रुप की कई संस्थाओं के बीच प्रस्तावित व्यवस्था योजना में बाधा नहीं आएगी.

सूत्रों ने कहा कि किशोर बियानी (जो कि Amazon.com इंक की तरफ से एक कानूनी चुनौती से अलग से लड़ रहे हैं)  द्वारा सेबी के आदेश को चुनौती देने की संभावना है.

मंगलवार को नई दिल्ली की एक अदालत ने फ्यूचर ग्रुप की रिलायंस इंडस्ट्रीज को खुदरा संपत्तियों की बिक्री पर रोक लगा दी. फ्यूचर ने कहा है कि यदि लेन-देन विफल रहता है, तो उसके खुदरा व्यापार के दिवालिया होने का जोखिम है. बीएसई पर फ्यूचर रिटेल के शेयर बुधवार को मुंबई के एक फर्म के बाजार में 5% की गिरावट के साथ 78.10 रुपये पर बंद हुए, जिससे कंपनी का मूल्य 4235.24 करोड़ रुपये हो गया.

scroll to top