Close

दो हफ्तों में टमाटर के दामों में आएगी कमी, फूड सेक्रेटरी ने जताई उम्मीद-ये है वजह

देश में टमाटर के दाम इस समय रिकॉर्ड स्तरों पर आए हुए हैं. देश में कुछ राज्यों में टमाटर 80-100 रुपये प्रति किलो या इससे ऊपर के दामों पर मिल रहा है. सरकार ने भी इसके ऊपर नजर रखी हुई है और प्राकृतिक कारणों से भाव में आ रही तेजी को लेकर बयान दिया है.

केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने दिया भरोसा

केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा कि दक्षिणी राज्यों में अगले दो सप्ताह में टमाटर की रिटेल कीमतें स्थिर होनी चाहिए. वहां बारिश की वजह से फसल को भारी नुकसान पहुंचने से कीमतों में भारी इजाफा हुआ है.

दिल्ली में टमाटर के दाम स्थिर पर दक्षिणी राज्यों में ज्यादा

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा रखे जाने वाले आंकड़ों के मुताबिक कई स्थानों पर टमाटर की रिटेल कीमतें 50 से 106 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच चल रही हैं. यही स्थिति महाराष्ट्र में भी है. आंकड़ों में बताया गया है कि दिल्ली में टमाटर 40 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है. दिल्ली को छोड़कर, अन्य महानगरों में रिटेल कीमतें दो जून को उच्चस्तर पर थीं. मुंबई और कोलकाता में बृहस्पतिवार को टमाटर 77 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 60 रुपये प्रति किलो के भाव बेचा गया.

दो सप्ताह में दक्षिणी राज्यों में टमाटर की कीमतें स्थिर होंगी-खाद्य सचिव

पांडेय ने संवाददाताओं से कहा, “दिल्ली में टमाटर की कीमतें स्थिर हैं. दक्षिणी भारत में स्थानीय बारिश के कारण फसल को हुए नुकसान की वजह से टमाटर की कीमतें बढ़ी हैं.” उन्होंने कहा कि टमाटर का वास्तविक उत्पादन और आवक अधिक है. उत्पादन पक्ष में कोई समस्या नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्यों के साथ इस मामले पर चर्चा की है.

प्याज पर भी दिया बयान

उन्होंने कहा कि टमाटर की कीमतें अगले दो हफ्तों में स्थिर हो जानी चाहिए. सचिव ने यह भी बताया कि प्याज का उत्पादन और खरीद भी पिछले साल से ज्यादा है. उन्होंने कहा, “हमने रबी सीजन से अब तक 52,000 टन की खरीद की है, जो पिछले साल के 30,000 टन से कहीं ज्यादा है.”

 

 

यह भी पढ़ें- हफ्ते के पांचवें कारोबारी दिन सोने-चांदी की कीमत में आया उछाल, जानें- दिल्ली-यूपी में आज क्या है लेटेस्ट रेट

0 Comments
scroll to top