Close

झारखंड में चंपई सोरेन सरकार ने विश्वास मत किया हासिल, 47 पक्ष और 29 वोट विपक्ष में पड़े

रांची। आज यानी 5 फरवरी को झारखंड की चंपई सोरेन सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया। विश्वास मत प्रस्ताव के पक्ष में 47 वोट प्राप्त हुए, जबकि विरोध में 29 मत मिले।
विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करते हुए सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर हेमंत सोरेन को फंसाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि ईडी ने हेमंत सोरेन को उस मामले में गिरफ्तार किया है, जिसका कोई खाता-बही नहीं हैं। जबकि बीजेपी विधायक भानू प्रताप शाही का ईडी ने 7 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की, लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही। चंपई सोरेन ने कहा कि विपक्ष कहता है कि चम्पाई की सरकार हेमन्त पार्ट 2 है। मैं कहता हूं कि मैं हेमन्त पार्ट 2 हूं।

हेमंत सोरेन दिखे नाराज, मीडिया को हटने को कहा
० प्रदीप यादव ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान खड़े होकर विरोध जताया
० सत्तापक्ष के अन्य सदस्य भी सदन में अपने सीटों पर खड़े होकर नारेबाजी करते रहे
० सदन में सत्तापक्ष के विधायकों ने हेमन्त सोरेन जिंदाबाद के नारे लगाए
० सदन में बन्ना गुप्ता बोले- न्याय का हक मिलने तक संघर्ष जारी रहेगा
० हेमन्त सोरेन सदन में लगातार अपने आसन पर खड़े रहकर विपक्ष को करते रहे टारगेट
० चम्पाई सोरेन सरकार ने बहुमत सिद्ध किया
० अग्निपरीक्षा में चंपई सोरेन पास
० विश्वास मत के पक्ष में पड़े 47 वोट

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के बाद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि 31 जनवरी की रात काला अध्याय के रूप में जुड़ा है। 31 तारीख की रात देश के किसी भी मूख्यमंत्री की गिरफ्तारी हुई हो मेरे संज्ञान में नहीं है। हेमंत ने कहा कि इस घटना को अंजाम देने में राजभवन भी शामिल रहा है। मैं आश्चर्यचकित हूं, हमारी बौद्धिक क्षमता विपक्ष के बराबर तो नहीं है अभी विकसित नहीं हुआ है। हेमंत सोरेन ने कहा कि जिस तरह से बाबा साहेब ने बौद्ध धर्म को अपनाया कुछ इसी तरह का अत्याचार आदिवासियों पर हो रहा है। जिसका उदाहरण 31 तारीख को देखने को मिला। उन्होंने कहा कि विपक्ष में इतनी घृणा विद्वेष आदिवासी समाज के प्रति है कि मेरे समझ में नहीं आता। हेमंत ने कहा कि जब से लोग आजादी के सपने भी नहीं देखते थे उस समय से आदिवासी समाज आजादी के लिए लड़े।

हेमंत ने कहा, मेरे ऊपर 8.5 एकड़ जमीन का जो आरोप लगाया गया है अगर विपक्ष में है हिम्मत तो ये दिखाए की 8.5 एकड़ जमीन हेमन्त सोरेन के नाम पर है। मैं राजनीति से सन्यास ले लूंगा। राज्य अलग हुए 23 – 24 साल हो गए किसने सबसे ज्यादा राज किया। घोटाले इनको 2019 से ही नजर आ रहा है उससे पहले क्या घोटाले नहीं हुए। हेमंत ने कहा, मैं हवाई जहाज में चलता हूं तो भी इनको तकलीफ, मैं BMW में चलता हूं तो भी इनको तकलीफ। कानून के अंदर रहकर गैर कानूनी काम कैसे करना है ये कोई इनसे (विपक्ष) सीखे। अगर ये 8.5 एकड़ जमीन मेरे नाम है ये दिखा दें तो मैं सन्यास ले लूंगा या झारखंड छोड़कर चला जाऊंगा। हेमंत ने कहा कि झामुमो का उदय झारखंड के मान- सम्मान बचाने के लिए है। हेमंत ने बताया कि कोर्ट ने कहा कि मीडिया से बात नहीं करना है तो मैंने पूछा ईडी वालों से कि क्या सदन में भी नहीं बोलना है तो उन्होंने कहा नहीं। मैने कहा आप आ जाओ अध्यक्ष के कक्ष में और वहां आकर बोल दो तो मैं कतई बात नहीं करूंगा।

 

scroll to top