Close

प्लेटफार्म टिकट का चार्ज कितना है, अगर प्लेटफार्म पर बिना टिकट पकड़े गए तो फाइन कितना होगा?

कोरोना वैश्विक महामारी के चलते रेलवे ने पिछले साल प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दी. रेलवे की तरफ से करीब 250 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाए गए. इंडियन रेलवे के चेयरमैन ने जानकारी देते हुए बताया, “इस समय पूरा देश कोरोना वैश्विक महामारी से जूझ रहा है. ऐसे में हमने प्लेटफार्म की कीमतों में इजाफा करने का निर्णय लिया. रेलवे की तरफ से करीब 250 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाए गए.” उन्होंने बताया कि भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर परिस्थिति के मुताबिक प्लेटफार्म टिकट में इजाफा करने का फैसला लिया गया. रेलवे के अनुसार, लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरीके से पालन करने के लिए भी यह प्रभावी कदम उठाया गया.

रेलवे के नियम के मुताबिक, अगर आप अपने किसी संबंधी को छोड़ने या वहां से ले जाने आ रहे हैं तो प्लेटफार्म टिकट लेना पड़ता है. प्लेटफार्म टिकट दो घंटे तक वैलिड रहता है. रेलवे ने स्टेशनों को साफ रखने के लिए कड़े नियम लागू किए हैं. इसके तहत अब स्टेशन पर थूकते पकड़े जाने पर 250 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा, सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी अनिवार्य कर दिया गया है.

रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट को लेकर भी कड़े नियम लागू किए हैं. रेलवे स्टेशन पर बिना प्लेटफार्म टिकट पकड़े जाने पर 250-270 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. कई बार लोग अनावश्यक रूप से प्लेटफार्म पर घूमते नजर आते हैं. ऐसे में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. रेलवे ने इस भीड़ को नियंत्रण में लाने के लिए प्लेटफार्म टिकट लेना अनिवार्य कर दिया है.

पहले के समय ट्रेनों में कोच आपस में जुड़े नहीं होते थे. ऐसी स्थिति में टिकट कलेक्टर को टिकट चेक करने में भारी परेशानी होती थी. तब यह नियम बनाया गया कि जब यात्री ट्रेन से उतरकर जाएंगे तब उनकी टिकट चेक की जाएगी और बिना टिकट पाए जाने पर जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि, इसके बाद यात्रियों को पहचानने में परेशानी आने लगी. इसके बाद प्लेटफार्म टिकट का नियम लागू किया गया. प्लेटफार्म टिकट लेने पर आप रेलवे की सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे. बता दें कि रेलवे अब सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर फ्री इंटरनेट की सुविधा भी दे रही है.

scroll to top