Close

आज का इतिहास 23 फरवरी : हिंदी सिनेमा की नायाब अदाकारा ‘मधुबाला’ की आज पुण्यतिथि है

इतिहास के चश्मे से देखें तो 23 फ़रवरी का दिन कई महत्वपूर्ण घटनाओं की गवाह है. आज ही के दिन साल 1947 में 165 देशों की सहमति से ISO अस्तित्व में आया था. ISO यानी कि इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर स्टैंडर्डाइजेशन (International Organization for Standardization). बता दें ये संगठन दुनियाभर की कंपनी में बनाए गए उत्पादों को वैरिफिकेशन देता है. किसी भी प्रोडक्ट को ISO से सेर्टिफिकेट मिलने का मतलब ये हैं कि उस प्रोडक्ट या कंपनी की क़्वालिटी अच्छी है.

इतिहास के दूसरे अंश में बात हिंदी सिनेमा की नायाब अदाकारा ‘मधुबाला’ (Actress ‘Madhubala’) की करेंगे. आज उनकी पुण्यतिथि है. एक्ट्रेस ‘मधुवाला’ को हिंदी फिल्म जगत की उन हसीनाओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी एक्टिंग और खूबसूरती के दम पर इंडस्ट्री में अपना लोहा मनवाया. फिल्म ‘बसंत’ से अपना एक्टिंग करियर शुरू करने वाली ‘मधुबाला’ ने एक के बाद एक लगातार हिट फिल्मे दी, लेकिन दिलीप कुमार के साथ उनकी फिल्म ‘मुगल ए आजम’ तो उनके लिए मील का पत्थर साबित हुई. ‘अनारकली’ के तौर पर उनका हर अंदाज फैंस को भा गया. लेकिन महज 36 साल की उम्र में साल 1969 में लम्बी बिमारी की वजह से उनका निधन हो गया.

इसी के साथ इतिहास के तीसरे और आखिरी अंश में बात दक्षिण अमेरिकी देश ‘गुयाना’ (‘Guyana’) की करेंगे. 26 मई साल 1966 में गुयाना को 200 सालों के ब्रिटिश शासन से छुटकारा मिला था. इसीके 4 साल बाद 23 फ़रवरी 1970 में गुयाना एक गणराज्य के रूप में स्थापित हुआ.

देश- दुनिया में 23 फरवरी का इतिहास
2010: कतर ने भारत के मशहूर चित्रकार एम.एफ. हुसैन को नागरिकता दी.

2006ः इराक में हुई जातीय हिंसा में लगभग 160 लोगों की जान गई.

2004: हिन्दी फिल्मों के प्रतिभाशाली अभिनेता, निर्माता, निर्देशक और संपादक विजय आनन्द का निधन.

1981: स्पेन में दक्षिणपंथी सेना ने तख्तापलट किया, जिससे राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई.

1967ः अमेरिकी सेनाओं ने वियतनाम युद्ध में बड़ा हमला शुरू किया.

1964: चीन ने अपनी स्थिति में बदलाव करते हुए कश्मीर मसले पर पाकिस्तान का खुलकर समर्थन किया.

1952: कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम पारित किया गया.

 

scroll to top