Close

शरीर के लिए बेहद जरूरी है कार्बोहाइड्रेट, जानिए कितना खाएं रोजाना

हेल्दी रहने के लिए डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. जब तक हमारे शरीर में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं जाएंगे, हम बीमारियों की जद में रहेंगे. विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और आयरन समेत तमाम न्यूट्रीएंंट्स शरीर के लिए जरूरी हैं. लेकिन इनके अलावा, कार्बोहाइड्रेट भी एक ऐसा पोषक तत्व है- जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है.

ये शरीर में एनर्जी देने का काम करता हैडायबिटीज या वजन बढ़ने की समस्या का सामना करने वाले लोग डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स को शामिल नहीं करते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण शरीर में कार्बोहाइड्रेट डिफिशिएंसी हो सकती है. इसके चलते हमारे शरीर को तमाम समस्याएं हो सकती हैं.

एनर्जी के लिए जरूरीडॉ. पंकज वर्मा, सीनियर कंसलटेंट, इंटरनल मेडिसिन, नारायणा हॉस्पिटल, गुरुग्राम का कहना है किशरीर में कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का मुख्य स्रोत है. जब शरीर को यह ऊर्जा का मुख्य स्रोत नहीं मिल पाता है तब उसे दूसरे पोषक तत्वों पर निर्भर रहना पड़ता है. कार्बोहाइड्रेट की कमी से आपको कमजोरी और सुस्ती जैसी समस्याएं हो सकती हैं और लगातार कार्बोहाइड्रेट की कमी आपके शरीर में अन्य गंभीर समस्याएं भी पैदा कर सकती है. इसलिए आप नियंत्रित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन जरूर करें

.कितना खाएं कार्बोहाइड्रेटहेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप दिन में 2000 कैलोरी खाते हैं तो डाइट में 225-325 ग्राम कार्ब्स को जरूर शामिल करना चाहिए. डॉ. पंकज वर्मा कहते हैं कि अगर हमारे शरीर में कार्ब्स की मात्रा कम होगी तो हमें थकान और सुस्ती की दिक्कत बार-बार हो सकती है

.कब्ज की समस्याहेल्थ एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि डाइजेशन को ठीक रखने के लिए फाइबर का सेवन जरूरत है. अगर आप कार्ब्स वाली डाइट खाना बंद कर देते हैं तो शरीर में इसकी कमी आ जाती है. इसके चलते आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. अपने खाने में कम मात्रा में आलू, अनाज और पास्ता जैसे चीजों को शामिल करें.

scroll to top