Close

करेले से बनाएं यह तीन फेस पैक, मिलेगी बेदाग और एक्ने फ्री स्किन

करेला भले ही स्वाद में कड़वा लगता है, लेकिन यह गुणों की खान है. बेहतरीन गुणों के कारण इसकी गर्मी में डिमांड काफी बढ़ जाती है. यह ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य को अच्छा रखता है बल्कि हमारे स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह स्किन पर होने वाले पिंपल्स और एक्ने से हमें बचाता है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो लेकर आता है. इसे किसी सुपरफूड से कम नहीं माना जा सकता है. आपको बता दें कि करेले में विटामिन-सी, आयरन, बीटा-केराटिन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं हटाकर स्किन को ग्लोइंग लुक देते हैं.

इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) गुण पाएं जाते हैं जो एजिंग की प्रक्रिया को स्लो करने में मदद करता है. आज हम आपको करेले के कुछ फेस पैक्स बताने वाले हैं जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में-

खीरे और करेले का फेस पैक

अगर आप अपनी डल स्किन से परेशान है तो खीरे और करेले का फेस पैक ट्राई कर सकती हैं. खीरे में मौजूद पानी स्किन को साफ करने में मदद करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए करेले और खीरा का टुकड़ा लें और उसे मिक्सर में पीस लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इस फेस पैक से कुछ ही दिन में अपकी स्किन ग्लो करने लगेगी.

अंडे दही करेले का फेस पैक

अंडा और दही स्किन को हाइड्रेट और मुलायम रखने में मदद करती है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) स्‍किन पोर्स को टाइट करता है और चेहरे की झुर्रियां कम होती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए करेले का रस, दही और अंडा लें और सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 25 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गर्म पानी से धो लें.

नीम हल्दी और करेला फेस पैक

नीम में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण पाएं जाते हैं जो स्किन पिंपल्स और एक्ने से बचाता है. इसमें मौजूद हल्दी स्किन पर निखार लेकर आता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए ब्लेंडर में सभी सामग्री लें और एक पेस्ट तैयार कर लें. बाद में इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के छोड़ दें. बाद में गुनगुने पानी से इसे धो दें. कुछ ही दिनों में आपको पिंपल्स और एक्ने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- जानिए पिछले 5 दिनों में देश में क्या रही कोरोना की स्थिति, कितने मामले सामने आए और कितना हुआ टीकाकरण?

One Comment
scroll to top