Close

बहुत ज्यादा मीठा खाने के आदी हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकता है बड़ा नुकसान

sugar

शुगर को डायबिटीज समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ाने वाला माना जाता है. लेकिन अब उसका एक और नुकसान सामने आ गया है. नए रिसर्च से पता चला है कि शुगर फ्रुक्टोज से भरपूर डाइट का इस्तेमाल लोगों के इम्यून सिस्टम को उचित काम करने से रोक सकता है. फ्रुक्टोज आम तौर से मीठे ड्रिंक्स, मिठाइयां और प्रोसेस्ड फूड में पाया जाता है और बड़े पैमाने पर फूड के उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है. इसका संबंध मोटापे, टाइप 2 डायबिटीज और लीवर पर फैट चढ़ने से जोड़ा जाता है और उसका इस्तेमाल स्पष्ट तौर पर हाल के वर्षों में विकसित दुनिया में बढ़ा है.

हालांकि, ज्यादा मात्रा में फ्रुक्टोज सेवन का इम्यून सिस्टम पर प्रभाव की समझ अब तक सीमित रही है. यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल और लंदन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट और स्वान्सी के संयुक्त रिसर्च में शुगर फ्रुक्टोज के नुकसान को उजागर किया गया है. नेचर कम्यूनिकेशंन्स पत्रिका में प्रकाशित होने वाले रिसर्च से पता चलता है कि फ्रुक्टोज इम्यून सिस्टम के काम को प्रभावित करने की वजह बनता है और ऐसे अणुओं को ज्यादा सक्रिय करता है जो सूजन का कारण समझे जाते हैं.

इस तरह का सूजन कोशिकाओं और टिश्यू को नुकसान पहुंचाता है और अंगों के अलावा शरीर के तंत्र को काम नहीं करने में योगदान करता है, जिसके नतीजे में बीमारी हो सकती है. रिसर्च से ये भी खुलासा होता है कि फ्रुक्टोज कैसे डायबिटीज और मोटापा की वजह बनता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि उससे शरीर में ऐसा सूजन होता है जिसको अक्सर मोटापा से जोड़ा जाता है. उन्होंने बताया कि डाइट के विभिन्न हिस्सों पर रिसर्च समझ में मदद करती है कि किस तरह ये सूजन और बीमारी में भूमिका अदा करती है और सेहत को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए. उनका कहना है कि नतीजे बताते हैं कि आखिर कुछ डाइट क्यों सेहत को खराब करने का कारण बनती हैं.

scroll to top