Close

फायदे ही नहीं पपीता खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए

Health Tips: जब हम बात फल की करते हैं तो पपीते का नाम सबसे पहले होता है. पपीता स्वास्थ्य के लिये बेहद लाभदायक होता है. यह कैलोरी फ्रूट कई तरह के स्वास्थ लाभ प्रदान करता है. पपीता खाने से पांचन क्रिया काफी अच्छी हो जाती है. पपीता और उसके पत्ते डेंगू जैसी घातक बीमारी में लाभकारी है. फाइबर से युक्त यह फल कब्ज़ जैसे बीमारी में भी काफी मददगार है. अपने इन गुणों की वजह से इसे ऑलराउंडर फल भी कहा जाता है. एक तरफ जहां यह गुणों से भरपूर है तो वहीं इसका ज़्यादा सेवन करने से इसका स्वास्थ पर दुष्प्रभाव भी पड़ता है. चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

गर्भवती महिलाओं के लिए पपीता काफी हानिकारक बताया जाता है. हेल्थ विशेषज्ञों की मानें तो गर्भवती महिलाओं को पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि पपीते के बीज और जड़ भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

पपीता ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करता है. जो मधुमेह या डाइबिटीज़ के रोगियों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में अगर आप मधुमेह के रोगी हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेना ऐसे में हमेशा अच्छा रहता है.

पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. ये कब्ज की समस्या से राहत प्रदान करता है. लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट खराब भी कर सकता है. इसलिए इसका सेवन एक सीमित्र मात्रा में करना चाहिए.

scroll to top