Close

सोना हुआ फिर महंगा, चांदी की भी कीमत बढ़ी, चेक कर लें आज के बढ़े हुए रेट्स

सोना और चांदी आज फिर महंगे हो गए हैं और इनके दाम में अच्छा उछाल देखा जा रहा है. सोना फिर से 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट के करीब जा रहा है और चांदी में 68,000 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास के भाव दिखने के संकेत हैं.

जानें आज के सोने के रेट्स

सोना और चांदी आज 250 रुपये से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रहे है. आज एमसीएक्स पर सोने का अप्रैल वायदा 271.00 रुपये या 0.53 फीसदी की उछाल के साथ 51,565 रुपये पर कारोबार कर रहा है. इस तरह सोना प्रति 10 ग्राम के दाम 51565 रुपये हो गए हैं.

चांदी की चमक हुई तेज

आज चांदी के दाम में भी जोरदार उछाल देखा जा रहा है और चांदी के प्रति किलो रेट में 266 रुपये का इजाफा हुआ है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी 266 रुपये या 0.40 फीसदी की उछाल के बाद 67,229 पर कारोबार कर रही है.

क्यों महंगा हो रहा सोना

दरअसल दुनियाभर में महंगाई पहले से ही बढ़ी हुई है और अब कच्चे तेल के दामों में उछाल के चलते महंगाई के और बढ़ने की संभावना है. फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी के अलान के बाद अलग अलग देशों के सेंट्रल बैंक महंगाई पर नकेल कसने के लिए ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं. माना जा रहा है कि आरबीआई भी ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला ले सकता है. ऐसे में शेयर बाजार में गिरावट देखी जा सकती है जिसके बाद निवेशक अपने निवेश को बचाने के लिए सोने में निवेश कर सकते हैं. लिहाजा सोने की मांग बढ़ सकती है जिसके चलते सोने के दाम में बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

 

 

यह भी पढ़ें- इन 4 बीमारियों से ग्रसित लोगों को ज्यादा पानी पीने से हो सकता है नुकसान, सेहत पर होगा बुरा असर

One Comment
scroll to top