Close

पर्सनल लोन लेते वक्त इन गलतियों को करने से बचें, लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

जीवन में कभी-कभी ऐसा समय भी आता है जब हमें पैसों की अचानक जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में कई बार हमें लोन लेने (Loan) की जरूरत पड़ जाती है. पैसे की इस जरूरत को पर्सनल लोन (Personal Loan) से पूरा कर सकते हैं. पर्सनल लोन में सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें किसी तरह की सिक्योरिटी (Security Free Loan) की जरूरत नहीं होती है. बिना कुछ गिरवी रखें भी आप आसानी से पर्सनल लोन लें सकते हैं. वहीं होम लोन और गोल्ड लोन (Gold Loan) में आपको कुछ ना कुछ सिक्योरिटी (Loan Security) के रूप में जमा करना ही होता है.

लेकिन, कई बार पर्सनल लोन लेते वक्त आप कुछ ऐसी गलतियां (Personal Loan Mistakes) कर देते हैं जिससे बात में आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए हम आपको कुछ गलतियों के बारे में बताते हैं जिससे आपके समय की बचत तो होगी ही और बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. वह गलतियां (Tips to Prevent Personal Loan Mistakes) हैं-

ज्यादा ब्याज दर (Rate of Interest) पर लोन लेना

आपको बता दें कि कई बार लोन लेने की जल्दी में लोग अच्छी तरह से रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) का ध्यान नहीं रखते हैं. इस कारण उन्हें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. लोन लेने से पहले आप कम से कम तीन से चार बैंक ऑप्शन्स जरूर तलाशें और इसके बाद ही लोन लें. इससे आपको बाद में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप आसानी से लोन चुका पाएंगे.

क्रेडिट हिस्ट्री ठीक से नहीं चेक करना

आपको बता दें कि बैंक लोन देते वक्त किसी भी व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री (Credit Card History) को बैंक जरूर चेक करते हैं. अगर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री खराब (Bad Credit History) है तो इससे यह समझा जाता है कि उस व्यक्ति को पैसे की ज्यादा जरूरत है. इससे आपके सिबिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए लोन लेने से पहले अपनी क्रेडिट हिस्ट्री को अच्छी तरह से जांच लें. कोशिश करें कि कोई भी लोन लें तो उसे सही समय पर जरूर चुकाएं. इससे आपको बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

EMI का ठीक से नहीं जांच करना

आपको बता दें कि लोन लेने से पहले आप अपनी EMI की ठीक से जांच जरूर करें. इसके लिए आप EMI कैलकुलेटर (Calculator) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको यह हिसाब लग पाएगा कि आपको हर महीने लोन में कितने रुपये का भुगतान करना होगा.

फ्लैट रेट से बचें

आपको बता दें कि कई फाइनेंशियल कंपनी (Financial Company) ग्राहकों को फ्लैट रेट पर भी लोन देती है. लेकिन, आपको इस तरह के लोन से बचना चाहिए क्योंकि कई बार इससे यह नहीं पता चलता है कि आपको कितने समय में कितना ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है. ऐसे में कोशिश करें कि इस तरह के लोन से बचें. इस तरह का लोन आपको बहुत महंगा पड़ सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस अकाउंट बंद करना है तो ये डॉक्यूमेंट जमा करना होगा अनिवार्य, जानें नया नियम

0 Comments
scroll to top