Close

आज फिर घट गए सोने के दाम, जानें कितने सस्ते हुए हैं आज गोल्ड और सिल्वर

सोने और चांदी के दाम में आज गिरावट देखी जा रही है और ये अपने महत्वपूर्ण स्तरों से नीचे जा चुके हैं. सोना लगातार कई दिनों की गिरावट में 2500 रुपये से ज्यादा की गिरावट दिखा चुका है. सोने के दाम में गिरावट के पीछे कारण है कि अमेरिका में फेडरल रिजर्व ब्याज दरें बढ़ाने जा रहा है जिसके असर से डॉलर में निवेश बढ़ रहा है और सोने में निवेशकों की रुचि घटी है.

कैसे हैं आज सोने के दाम

आज गोल्ड रेट में गिरावट दर्ज की गई है और इसके बाद सोना 51500 रुपये प्रति 10 ग्राम के अहम स्तर से नीचे आ गया है. आज सोना का अप्रैल वायदा 190 रुपये की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना 190 रुपये यानी 0.37 फीसदी की गिरावट के बाद 51374 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

चांदी की कैसी है चाल

चमकीली धातु सिल्वर यानी चांदी में लगातार कमजोरी का सिलसिला जारी है और सोने के साथ चांदी के दाम में भी गिरावट बनी हुई है. एमसीएक्स पर चांदी के दाम में 430 रुपये नीचे के स्तर दिख रहे है. चांदी के मई वायदा में 430 रुपये या 0.63 फीसदी की गिरावट के साथ 67,896 रुपये प्रति किलो पर रेट बने हुए हैं और चांदी के दाम 68,000 रुपये प्रति किलो से नीचे फिसल गए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1.50 डॉलर प्रति औंस की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है और आज सोने का दाम 1919 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है. चांदी की बात करें तो इसके दाम आज 25.067 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहे हैं और इसमें भी लाल निशान के साथ ट्रेड देखा जा रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी की कैबिनेट मीटिंग आज, होली से पहले कर्मचारियों को डीए एरियर का मिल सकता है गिफ्ट

One Comment
scroll to top