Close

तीसरे दौर की वार्ता से पहले रूस की बड़ी घोषणा, कीव-खारकीव समेत यूक्रेन के 4 शहरों में सीजफायर का एलान

यूक्रेन-रूस युद्ध का आज 12वां दिन है. रूस की तरफ से लगातार हमले किए जा रहे हैं. हालांकि, यूक्रेन के चार शहरों में सीजफायर का एलान किया गया है. जिन शहरों में सीजफायर की घोषणा की गई है उनमें कीव, खारकीव, सुमी और मारियूपोल शामिल है. दोपहर साढ़े 12 बजे से सीजफायर का एलान किया गया है.  फ्रांस के कहने पर रूस की तरफ से यह कदम उठाया है. सुमी में अभी भी करीब 700 भारतीय फंसे हुए हैं. सीजफायर के दौरान यूक्रेन में फंसे हुए विदेश नागरिकों को निकाला जाएगा और इस दौरान रूस की सेना ड्रोन से नजर रखेगी.

गौरतलब है कि रूस की तरफ से सीजफायर का एलान ऐसे वक्त पर किया गया है जब दोनों देशों के बीच तीसरे दौर की आज बातचीत होगी. इधर, पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बात की है. अब प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बात करेंगे.

रूस-यूक्रेन के बीच का युद्ध आज 12वें दिन भी जारी है. रूस लगातार अपना हमला यूक्रेन पर तेज करता जा रहा है. अब तक यूक्रेन के कई शहर हमले में पूरी तरह तबाह हो चुके हैं साथ है सैकड़ों की जान जा चुकी है. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्कि भी रूस के सामने हार मानने को तैयार नहीं है. रूस-यूक्रेन के बीच इस बढ़ते तनाव को देखते हुए अब इजरायल, फ्रांस और तुर्की समझौता कराने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

बता दें, रूस और यूक्रेन आज तीसरे दौर की बातचीत के लिए आमने-सामने बैठेंगे. इससे पहले हुई दो दौर की बातचीत में कोई नतीजा नहीं निकला है. इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा है कि उनका देश यूक्रेन संकट का कूटनीतिक समाधान तलाशने में सहायता जारी रखेगा, भले ही उसके इस प्रयास के सफल होने की संभावना बहुत कम हो. बेनेट ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक में रविवार को यह टिप्पणी की थी.

उन्होंने मास्को में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक औचक बैठक से लौटने के कुछ घंटे बाद मंत्रिमंडल की बैठक की. वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति से पुतिन ने एक बार फिर बात की. फ्रांस ने कहा कि उनकी बातचीत में कुछ भी उत्साहजनक नहीं था. वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने यूक्रेन में तत्काल सामान्य युद्धविराम की अपील की. उन्होंने रविवार को रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बात की. रूस के राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन के खिलाफ छेड़ी गई इस जंग को रोकने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने कहा है कि ऐसा तब होगा जब यूक्रेन उनकी शर्तें मान लेता है. ये दावा तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन से बातचीत के आधार पर किया गया है. रविवार को तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन और राष्ट्रपति पुतिन में बातचीत हुई थी.

यह भी पढ़ें- खत्म हो गया चुनावी महासमर, अब कभी भी बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितने बढ़ेंगे रेट्स

One Comment
scroll to top