Close

अब क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी होगा महंगा, जानिए कौनसी फीस है बढ़ने वाली

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी अब महंगा होने वाला है. ये खबर आपको जानना जरूरी है क्योंकि ये सीधा आपकी जेब पर असर डालेगी. दरअसल वीजा और मास्टरकार्ड अपनी फीस बढ़ाने वाले हैं और इसका असर सीधा मर्चेंट्स के ऊपर पड़ेगा. वीजा और मास्टरकार्ड की फीस बढ़ने से देश में करोड़ों क्रेडिट कार्ड धारकों पर असर देखा जाएगा.

ये फीस बढ़ेगी

खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है कि वीजा और मास्टरकार्ड अपने इंटरचेज फीस में भी इजाफा करने वाली हैं और इसके असर से आपके बिल पेमेंट, शॉपिंग खर्च आदि में इजाफा देखा जा सकता है. वीजा और मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करवे पर व्यापारियों द्वारा पेमेंट की जाने वाली फीस बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं.

कोरोना महामारी के चलते टला था फीस में इजाफा

पिछले 2 साल से कोरोना महामारी के चलते क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपनी फीस में इजाफे को टाल रही थीं पर अब स्थिति काबू में आती दिख रही है जिसके बाद क्रेडिट कार्ड कंपनियां अब अपनी फीस में बढ़ोतरी को और टालना नहीं चाहती हैं.

इंटरचेंज फीस में इजाफा होने से व्यापारियों को करना होगा ज्यादा भुगतान

वीजा और मास्टरकार्ड की इंटरटेंज फीस में इजाफा होने से व्यापारियों को ग्राहकों द्वारा किए गए पेमेंट के बदले ज्यादा फीस चुकानी होगी और इसका भार अंततः ग्राहकों पर ही आएगा. ग्राहकों के लिए इंटरचेंज फीस में इजाफा होने से उनके पेमेंट के बदले व्यापारियों को पेमेंट करना होगा, जो कार्ड नेटवर्क द्वारा तय किए जाते हैं.

अगले महीने से होगा इजाफा

अब सवाल ये उठता है कि कार्ड कंपनियां कबसे अपनी फीस में इजाफा करने वाली हैं और इसका असर कब से देखा जाएगा. इसका जवाब है कि अप्रैल से क्रेडिट कार्ड की फीस में बढ़ोतरी होने वाली है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें अप्रैल की शुरुआत में ही बढ़ोतरी की जा सकती है.

 

यह भी पढ़ें- गर्मियों के मौसम के लिए इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, फॉलो करें ये टिप्स

One Comment
scroll to top