Close

अगर आप भी हैं टमाटर खाने के शौकीन, तो जान लीजिए उससे होने वाले ये नुकसान

Health Tips: टमाटर के स्वास्थ्य लाभों को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. टमाटर का इस्तेमाल हर भारतीय रसोई में किया जाता है. यह भोजन में स्वाद को जोड़ने का काम करता है. टमाटर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. साथ ही गर्मियों के दौरान इसका उपयोग सौंदर्य उपचार के रूप में भी किया जाता है.

टमाटर अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए भी पसंद किया जाता है. टमाटर आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल भी बना सकते हैं. हम में से बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं होगी कि टमाटर खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. इन साइड इफेक्ट्स को कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. अधिक मात्रा में खाने पर टमाटर आपके स्वास्थ्य पर खतरनाक प्रभाव डाल सकता है.

अगर आप जरूरत से अधिक मात्रा में टमाटर खाते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए. दरअसल, यह पाचन संबंधी परेशानियों से लेकर किडनी की समस्याओं और डायरिया का कारण बन सकता है. चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

एसिड रिफ्लक्स: जरूरत से अधिक टमाटर खाने से  दिल की जलन या एसिड रिफ्लक्स हो सकता है. इसलिए टमाटर का सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए.

एलर्जी: बहुत से लोगों को टमाटर खाने से एलर्जी होती है. ऐसे लोगों को टमाटर के सेवन से बचना चाहिए. टमाटर से एलर्जी वाले लोगों को गले में जलन, चेहरे पर सूजन आदि जैसे गंभीर लक्षण हो सकते हैं.

किडनी की पथरी: ऐसा कई शोध में सामने आ चुका है कि बहुत अधिक टमाटर खाने से शरीर में किडनी की पथरी बन सकती है, जो काफी परेशानदायक हो सकती है.

जोड़ों का दर्द: टमाटर के अधिक सेवन से जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है. ऐसे में अगर आप टमाटर ज्यादा खाते हैं, तो सावधानी बरतने की जरूरत है.

scroll to top