Close

मजबूत हड्डियों के लिए गर्मी के इन फलों का करें सेवन, जानिए कैसे करते हैं मदद

जोड़ों और हड्डियों का दर्द न सिर्फ असहनीय होता है बल्कि इससे आपके दैनिक कामकाज में रुकावट भी आने लगती है. ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जो आपकी हड्डियों को बहुत कमजोर या नाजुक बना देती है, जिसके नतीजे में आखिरकार हड्डियों का नुकसान भी होता है. हमारा शरीर निरंतर पुरानी हड्डी के टिश्यू को नए में बदलता है, जबकि ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डी का नया निर्माण देर से होता है. स्थिति ज्यादातर बुजुर्गों या महिलाओं को नुकसान पहुंचाती है, लेकिन आजकल ये समस्या युवा आबादी में भी दिखाई देना आम हो गया है.

ये चिंता का विषय है क्योंकि ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों को मामूली टक्कर के बाद बुरी तरह से चोट पहुंच सकता है और राहत पाने में लंबा समय लग सकता है. अगर आप भी ऐसे लक्षणों से रूबरू हैं, तब पेचीदा होने से पहले सबसे अच्छा है कि फौरन डॉक्टर से संपर्क करें. इसके अलावा, अपनी डाइट को कुछ मौसमी फलों के साथ मजबूत करने का भी अच्छा विचार है. ये फल प्राकृतिक तौर पर हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं. मजबूत हड्डियों के लिए आपको गर्मी के चंद फल खाने चाहिए.

सेब : आप सेब साल भर हासिल कर सकते हैं. सेब हड्डियों के निर्माण ब्लॉक कैल्शियम और विटामिन सी से भरा होता है. ये दोनों घटक कोलेजन का उत्पादन और नई हड्डी के लिए प्रोत्साहित करने का काम करता है.

पपीता : ये मीठा, गूदेदार फल गर्मी को सहने योग्य बनाने का काम करता है. अच्छी बात ये है कि पपीता बहुत स्वस्थ भी है. विटामिन सी में बहुत धनी पपीता खाने का आपकी हड्डी, स्किन और इम्यूनिटी के लिए जादुई असर कर सकता है.

अनानास : ये तीखा और मनोरम फल पोटैशियम से भरपूर होता है. रिसर्च के मुताबिक, पोटैशियम का इस्तेमाल एसिड लोड को बेअसर करने में मदद कर सकता है और इस तरह कैल्शियम की कमी को किसी हद तक कम करता है. इसके अलावा, ये विटामिन ए और कैल्शियम का शानदार स्रोत भी है. ये दोनों मजबूत हड्डियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण घटक हैं.

स्ट्रॉबेरीज : ये सुंदर लाल बेरीज ताजगी से भरा हुआ होता है और खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. स्ट्रॉबेरीज एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ पैक होता है जो हड्डियों की खराबी की वजह बननेवाले फ्री रेडिकल के नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ये फल कैल्शियम, मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन के और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत होता है. ये सभी नई हड्डी के निर्माण की सहायता करने में मदद करते हैं.

scroll to top