Close

पंजाब का वो गांव जहां भगवंत मान लेंगे शपथ, भगत सिंह के कारण अमर हो गया खटकड़ कलां

पंजाब की रिवायती पार्टियों को धूल चटाने वाली आम आदमी पार्टी की सरकार 16 मार्च को शपथ लेगी. आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. भगवंत मान का शपथ ग्रहण समारोह चंड़ीगढ़ स्थित गवर्नर हाउस में नहीं होकर भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में होगा. इस समारोह को एताहासिक बनाने के लिए तैयारियां जोरों पर है. समारोह शानदार हो इसकी जिम्मेदारी पंजाब के आला अधिकारियों ने संभाल रखी है.

पंजाब के नवांशहर जिले में स्थित खटकड़ कलां गांव महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह का पैतृक गांव कहा जाता है. ये गांव जालंधर-चंडीगढ़ हाईवे से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर है. कहा जाता है कि भगत सिंह खुद कभी खटकड़ कलां गांव में नहीं रहे. भगत सिंह का परिवार बंटवारे के बाद पाकिस्तान से आकर यहां बस गया था. भगत सिंह की मां विद्यावती और भतीजे-भतीजियां यहां आकर बस गए थे. फिलहाल खटकड़ कलां में शहीद भगत सिंह के घर का जिम्मा पुरातत्व विभाग और नवांशहर जिला प्रशासन के पास है.

खटकड़ कलां गांव में भगत सिंह का स्मारक और म्यूजियम भी है. म्यूजियम का उद्घाटन 23 मार्च 2008 को पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया था. गांव की आबादी करीब 2 हजार है. यहां छोटे-बड़े हर तरह के घर बने हुए हैं. भगत सिंह के घर के आसपास बड़ी-बड़ी कोठियां बनी हैं. हालांकि ज्यादातर घरों में ताले लटके हैं. कोठियां में रहने वाले परिवार अब शहर में जाकर बस गए हैं या विदेश में चले गए हैं.

भगवंत मान ने सभी लोगों से अपील की है कि वे 16 मार्च को भारी संख्या में खटकड़ कलां पहुंचे. उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि पुरूष बसंती पगड़ी और महिलाएं बसंती चादर डाल कर आएं. उन्होंने ऐलान किया है कहा कि उस दिन खटकड़ कलां को बसंती रंग में रंग दिया जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- आरबीआई की कार्रवाई के बाद लगातार दूसरे दिन पेटीएम के शेयर में बड़ी गिरावट, आईपीओ प्राइस से 70% से ज्यादा नीचे फिसला शेयर

One Comment
scroll to top